Benefits of Nuts: हर नट्स के हैं अपने अलग गजब फायदे! जानें कौन सा नट्स सबसे ज्यादा फायदेमंद

Benefits Of Nuts: कहते हैं कि सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स (Nuts) खाएं तो कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही हेल्दी (Healthy) और फिट बॉडी (Fit Body) के लिए भी नट्स काफी असरदार होते हैं. हम सभी की डेली डाइट (Daily Diet) में नट्स महत्वपूर्ण रोल प्ले करते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 02, 2019 16:56 IST

Reddit
Benefits of Nuts: Every nut has its own unique benefits! Learn which nuts are most beneficial, empty stomach, soaked almond

Benefits Of Nuts: हर नट्स के अपने अलग फायदे होते हैं, यहां जानें

Highlights
  • हर नट्स के हैं अपने अलग फायदे.
  • जानें कौन से नट्स के क्या होते हैं फायदे.
  • बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली हैं स्वास्थ्य के लिए कमाल!

Benefits Of Nuts: कहते हैं कि सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स (Nuts) खाएं तो कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही हेल्दी (Healthy) और फिट बॉडी (Fit Body) के लिए भी नट्स काफी असरदार होते हैं. हम सभी की डेली डाइट (Daily Diet) में नट्स महत्वपूर्ण रोल प्ले करते हैं. सुबह खाली पेट (Empty Stomach) भीगे हुए नट्स (Soaked Nuts) खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. आजकल नट्स का इस्तेमाल कई तरह के खाना बनाने के लिए भी किया जाता है. साथ ही कई चीजों को गार्निश करने के लिए नट्स का सेवन किया जाता है. नट्स को चाहे कैसे भी सेवन करें लेकिन इनका टेस्ट और फायदे बरकरार रहते हैं. पाइन नट्स के साथ मिलाकर स्वादिष्ट सलाद बनाया जा सकता है या फिर भारतीय खानों की क्रीमी करी में काजू (Cashew) के पेस्ट से टेस्टी बनाया जा सकता है. कुछ लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप दही के साथ करते हैं, जिसमें एक मुट्ठी कटे हुए बादाम (Almond) ऊपर से डालकर खाते हैं.

रुला रहा है प्याज, लेकिन सोशल मीडिया पर चल रहा है मिम्स और जोक्स के साथ जमकर मजाक...



इससे टेस्ट तो बढ़ता ही है, साथ ही उसमें पोषक तत्वों की मात्रा भी बढ़ जाती है. वैसे, एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए एक बड़ा गिलास बादाम का शरबत भी काफी है. क्या आप जानते हैं किस नट्स के क्या फायदे होते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं नट्स के फायदे तो यहां बता रहे हैं अलग-अलग नट्स के फायदों के बारे में...



Healthy Breakfast Tips: सुबह नाश्ते में ये हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ! खोने न दें सेहत का राज


नट्स खाने क्यों हैं जरूरी, जानें इनके फायदे
 

1. दिमाग को तेज करेगा काजू

काजू का फ्लेवर न सिर्फ क्रीमी होता है, बल्कि दूसरे नट्स के मुकाबले इनमें फैट भी कम होता है. इसमें 82 प्रतिशत फैट, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है और इसमें से 66 प्रतिशत अनसैचुरेटिड फैटी एसिड स्वस्थ दिल के लिए मोनोअनसेचुरेटिड फैट होता है। इसके अलावा, काजू में पाए जाने वाले फैट के तत्व ‘अच्छा फैट' माने जाते हैं. नट्स में पाए जाने वाले सैचुरेटिड, मोनोअनसैचुरेटिड और पोली अनसौचुरेटिड फैट के उपयुक्त अनुपात की वजह से ऐसा होता है. काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है. आयरन कोशिकाओं में ऑक्सिजन पहुंचाने का काम करता है, जो कि अनीमिया  से बचाता है. मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है और बढ़ती उम्र में खोने वाली याददाश्त से बचाता है.



Winter Diet: आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन, त्वचा और बालों के लिए कमाल हैं ये फूड्स!


Benefits Of Nuts: काजू खाने से दिमाग हो सकता है तेज

2. पिस्ता से ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर 

एक पिस्ते में 4 से भी कम कैलोरी होती है. इनमें एल-आर्जीनिन होता है, जो आपकी आर्ट्रीज की परत को और लचीला बना देती है, जिससे ब्लड क्लॉटिंग के विकास की संभावना कम हो जाती है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई बॉडी के लिए जरूरी है. दिन में पांच से सात पिस्ता खाना हेल्थ के लिए अच्छा रहता है. यह विटामिन बी-6 के लिए डेली वैल्यू का 25 प्रतिशत, थिआमिन और फासफोरस के लिए डेली वैल्यू का 15 प्रतिशत और मैग्नीशियम के लिए डेली वैल्यू का 10 प्रतिशत होता हैं. आप इन्हें सलाद में डाल सकते हैं या फिर अगली बार पेस्टो सॉस बना सकते हैं.




 

3. बादाम है हर काम में परफेक्ट

यह हाई फैट फूड क्या आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है? इनमें मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक है. दूसरे नट्स के मुकाबले इसमें सबसे ज़्यादा फाइबर होता है. यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो कि एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है. साथ ही, शानदार तरीके से बादाम से वजन भी घटाया जा सकता है.





Benefits Of Nuts: बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है, जो कि एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है.
 

4. जलन से लड़ते हैं अखरोट

हेल्दी अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर रहने का यह सबसे आसान तरीका है. अपनी डाइट में इन्हें शामिल करने से समय के साथ आपका वज़न भी कंट्रोल में रह सकता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कि कोशिकाओं को नुकसान, हार्ट संबंधी बीमारियां, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आ जाना जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. यही नहीं, इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में होता है, जो कि आपकी बॉडी के लिए अच्छा होता है.






Benefits Of Nuts: अखरोट मोटापे से परेशान लोगों के लिए हो सकता है रामबाण


5. मूंगफली रखेगी दिल का ख़्याल

आपको बाजार में कई तरह की मूंगफली मिल जाएंगी- फ्लेवर से लेकर मसालेदार. साथ ही, इनका पोषक महत्व अलग होता है. वहीं, हम से बहुत से लोग मूंगफली का मक्खन पसंद करते हैं. इन्हें बाजार से खरीदने के साथ-साथ घर पर भुनी हुई मूंगफली और शहद से बनाया जा सकता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement