Benefits Of Onions: सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्याज का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!

Benefits Of Onions: प्याज, एक ऐसी सामग्री जिसके बिना कोई भी व्यंजन अधूरा सा लगता है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद करते हैं.

   |  Updated: January 06, 2021 13:04 IST

Reddit
Benefits Of Onions: If You Want To Get Rid Of Colds And Joint Pain, You Must Add Onion In Your Diet, Here Are 4 Effective Benefits

Onions: प्याज खाने से जोड़ों की बीमारी और इंफेक्शन से शरीर को बचाया जा सकता है.

Highlights
  • प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते है
  • प्याज को खाने में इस्तेमाल करके सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है.
  • प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार मानी जाती है.

Health Benefits Of Onions: प्याज, एक ऐसी सामग्री जिसके बिना कोई भी व्यंजन अधूरा सा लगता है. प्याज को सब्जी में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कुछ व्यंजन तो ऐसे हैं जिन्हें प्याज के बिना बनाने की सोच भी नहीं सकते. प्याज खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. प्याज को सलाद के रूप में कच्चा खाया जा सकता है. प्याज खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. इसके अलावा प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है. प्याज को आयरन, फोलेट और पोटैशियम के लिए भी अच्छा माना जाता है. ये गुण शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद करते हैं. प्याज केवल खाने, और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है. प्याज खाने से जोड़ों की बीमारी और इंफेक्शन से शरीर को बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको प्याज खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep
 

प्याज खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Onions)

1. जोड़ों का दर्दः

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हैं उन्हें प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए. प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर मालिश करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

Black Seed Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक है कलौंजी, जानें ये 5 शानदार फायदे!

385etvqg

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हैं उन्हें प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए.

2. सर्दी-जुकामः

सर्दी- जुकाम की समस्या होने पर प्याज का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी रहती है तो प्याज आपके लिए दवा का काम कर सकती है. प्याज को खाने में इस्तेमाल करके सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है. 

3. इंफेक्शनः

प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार मानी जाती है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है. 

4. स्टोनः

जिन लोगों को स्टोन की समस्या है उनके लिए प्याज रामबाण से कम नहीं है. सुबह खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी के दर्द मे राहत और इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल

Suji Cake Recipe: बिना मैदा, अंडे और ओवन के कैसे बनाएं सूजी का टेस्टी केक, यहां जानें विधि

Quick Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में चाहते कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें क्विक विंटर-स्पेशल सैंडविच रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Lohri Special 2021: जानें किस दिन मनाई जाएगी लोहड़ी, क्या है इसका महत्व और रेसिपी

Bone Health: स्वाद और सेहत में भरपूर रागी और बाजरा रोटी, हड्डियों को भी मजबूती देने हैं मददगार

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement