Benefits Of Onions: कच्चे प्याज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 5 शानदार लाभ!

Benefits Of Onions: प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना माना जाता है. प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं.

Benefits Of Onions: कच्चे प्याज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 5 शानदार लाभ!

प्याज खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • प्याज में एंटी-एलर्जिक और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • प्याज का इस्तेमाल ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम कर सकता है.
  • हड्डियों की समस्या से बचाने में प्याज मददगार मानी जाती है.

Benefits Of Onions: प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि प्याज खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है. प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण भी मौजूद होते हैं. प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. कच्चे प्याज का इस्तेमाल करने के कई तरीके होते हैं. कुछ लोग इसे सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं, तो कुछ को यह अचार के तौर पर खाना अच्छा लगता है. कच्चा प्याज खाने से भले ही मुंह से बदबू की शिकायक हो लेकिन कच्चा प्याज शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करने का काम कर सकता है. तो चलिए हम आपको प्याज के फायदों के बारे में बताते हैं. 

प्याज कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगारः

White Hair: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

p5dr0k3

कच्चा प्याज शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करने का काम कर सकता है 

1. स्कैल्पः

प्याज का रस बालों को झड़ने से बचाने का काम कर सकता है. कच्चे प्याज के इस्तेमाल से बाल लंबे होते हैं. कच्चे प्याज के रस को स्कैल्प में लगाना फायदेमंद माना जाता है.

2. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों को प्याज का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. प्याज का इस्तेमाल ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम कर सकता है. डायबिटीज के रोगियों को कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए.

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. कैंसरः

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में प्याज का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो कैंसर के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए प्याज का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. कच्चा प्याज खाने और प्याज के छिलके की चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

5. हड्डियोंः

हड्डियों की समस्या से बचाने में प्याज मददगार मानी जाती है. प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम के गुण हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा हड्डियों के दर्द को कम करने में भी लाभदायक हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

White Hair: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Benefits Of Tamarind: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इमली का सेवन, जानें ये 4 अद्भुत लाभ

Dhanteras 2020: कब है धनतेरस का त्योहार, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और भोग

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 6 फूड्स का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

Benefits Of Coriander Seed: कई स्वास्थ्य समस्याओं का रामबाण इलाज है धनिया, जानें ये 5 लाभ!

Benefits Of Herbal Tea: सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए ट्राई करें ये 4 हर्बल टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity-Boosting Diet: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ट्राई करें अदरक की बर्फी, यहां जानें रेसिपी