चाय के इतने प्रकार की टेस्ट और सेहत का बन जाए मेल...

चाय आपकी त्वचा पर झाइयां, दाग धब्बे, मुंहासे, सूजन को कम करती है. 

चाय के इतने प्रकार की टेस्ट और सेहत का बन जाए मेल...

चाय एक ऐसी ड्रिंक है जिसे ज्यादातर लोग अपनी नींद दूर करने, फुर्ती लाने और चाय लवर्स की जुबान में कहें तो उनमें जान भरने का काम करती है चाय. कभी कभी लोगों में ज्यादा चाय पीने को लेकर गिल्ट भी होता है, लेकिन वह तभी तक ठीक है जब आप उसे अति से अधिक लेते हों. वो कहते हैं न अति हर चीज की बुरी होती है. लेकिन चाय की कुछ ऐसी किस्में भी हैं जो आपके मन की तृप्ति के साथ ही साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. एक नजर इन्हीं पर...
 

 
tea

ग्रीन टी : एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह कोलेस्ट्रोल को कम करने और स्वस्थ कोशिकाओं तेजी से वृद्धि करने में मदद साबित होती है.

इसमें चीनी मिलाकर इसका प्रयोग चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए फेस स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं. यह एक बेहतरीन टोनर है, जो कि बंद पड़े रोम छिद्रों को खोलने में मदद करती है. आंखों के आसपास सूजन को कम करने के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है. इसे बालों को साफ करने और उन्हें स्वस्थ रखने में भी प्रयोग किया जा सकता है. 

ग्रीन टी से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, इसमें दूध, चीनी, क्रीम और यहां तक कि शहद भी न मिलाएं. उबलते पानी में एक चम्मच ताजी पत्तियों को मिलाएं और 2 से 3 मिनट रखने के बाद ही इसे पिएं. इसका रोजाना दो-तीन कप सेवन किया जा सकता है. 
 


ब्लैक टी : यह चाय हृदय रोग के खतरे को कम करती है और डायबिटीज के स्तर को घटाती है. 

यह तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए आदर्श है, ब्लैक टी रोम छिद्रों में कसावट लाने, त्वचा में ताजगी लाने और आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक एवं उज्ज्वल चमक लाने में मदद करती है. 

रूइबोस/हर्बल टी : हर्बल टी में कैफीन नहीं होता और इसमें टैनिन कम होता है. इसमें कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं और यह त्वचा की एलर्जी में भी लाभकारी होती है.

एक प्राकृतिक सौम्य क्लीनर के रूप में इसका प्रयोग करने के लिए पहले चाय को उबाल कर ठंडा कर लें और फिर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट तक सूखने दें और फिर धो लें. यह चाय आपकी त्वचा पर झाइयां, दाग धब्बे, मुंहासे, सूजन को कम करती है. 


ओलोंग टी : ओलोंग टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. यह कैल्शियम, मैग्नीज, पोटेशियम, कॉपर और सेलेसियम का भी प्रमुख स्रोत है. यह वजन को नियंत्रित करने और दांतों को खराब होने से रोकने में मददगार है. 

यह त्वचा को स्वस्थ और रंग साफ रखती है. वे लोग जो एक्जिमा से पीड़ित हैं और चमकदार, त्वचा चाहते हैं, उन्हें दो से तीन कप ओलोंग टी पीने की सलाह दी जाती है. यह काले धब्बे और झुर्रियों को कम करती है. यह एक प्रभावकारी सनस्क्रीन और टोनर है.

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com