सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए संतरे का करें सेवन, जानें ये पांच जबरदस्त लाभ

Benefits Of Orange: सर्दियों में आने वाले फलों में सबसे बेहतर और स्वादिष्ट फल माना जाता है संतरा, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं.

सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए संतरे का करें सेवन, जानें ये पांच जबरदस्त लाभ

Benefits Of Orange: इम्यूनिटी का मजबूत होने का मतलब है कि हम संक्रमण से बचे रह सकते हैं.

खास बातें

  • संतरे का सेवन करना हार्ट के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी काफी अच्छा माना जाता है.
  • आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है, विटामिन सी का सेवन.

Benefits Of Orange: सर्दियों के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन इस बार दोहरा खतरा हैं, एक तरफ मौसमी संक्रमण तो दूसरी तरफ कोरोना वायरस ऐसे में आपकी हेल्थ को अधिक देखरेख करने की आवश्यकता है. कोरोना के कहर ने पहले ही पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. और अब बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन का खतरा. लेकिन इस सबसे से बचने के लिए आप कुछ मौसमी फलों का सेवन कर अपने आप को बचा सकते हैं. इन मौसमी संक्रमण से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की आवश्यकता है. इम्यूनिटी का मजबूत होने का मतलब है कि हम संक्रमण से बचे रह सकते हैं. कमजोर इम्यूनिटी हमें जल्दी बीमार कर सकती है, बल्कि मजबूत इम्यूनिटी हमे वायरल इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. आज हम आपको ऐसे एक फ्रूड् के बारे में बताते हैं, जो आपको हेल्दी रखने का काम कर सकता है. सर्दियों में आने वाले फलों में सबसे बेहतर और स्वादिष्ट फल संतरा को ही माना जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो आपके हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. तो आइए जानते हैं संतरे के फायदों के बारे में

संतरा खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Orange)

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है बैंगनी पत्तागोभी, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

a2eapqb

संतरे में एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,  

1. वजन घटानेः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें फाइबर के गुण भी मौजूद होते हैं. जो आपको बार-बार लगने वाली भूख से बचाने में मदद कर सकता है. संतरे का सेवन वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

2. हार्टः

संतरे का सेवन करना हार्ट के लिए लाभदायक माना जाता है. संतरे में एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ हार्ट को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

3.हड्डियोंः

हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए संतरे का जूस या संतरे का सेवन करें. कैल्शियम से भरपूर संतरा आपकी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है. संतरा सर्दियों में सबसे ज्यादा मिलने वाला एक मौसमी फल है.

4. इम्यूनिटीः

संतरे का जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी काफी अच्छा माना जाता है. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. 

5. आंखोंः

संतरे में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए की कमी के कारण आंखों को कई समस्याएं हो सकती है. आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है, विटामिन सी का सेवन.

6. खून साफः

संतरे का जूस पीने से खून को साफ किया जा सकता है. संतरे में विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार माने जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Ayurvedic Diet: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 आयुर्वेदिक चीजें

Benefits Of Ghee: घी खाना है हेल्थ के लिए फायदेमंद, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Natural Flu Remedies: फ्लू-वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

Diabetes Diet: ब्ल्ड शुगर लेवल मैनेज करने में मदद करेगा स्प्राउट्स और पालक से बना यह ढोकला

Weight Loss Breakfast: सर्दियों में घटाना है वजन, तो नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चार चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin E For Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ई से भरपूर इन 8 चीजों का करें सेवन