Benefits Of Papaya Leaf Juice: इम्यूनिटी, आयरन और पाचन में बेहद फायदेमंद है पपीते के पत्तों का जूस, जानें ये 7 अद्भुत लाभ!

Benefits Of Papaya Leaf Juice: पपीते से कहीं ज्यादा उसके पत्ते स्वास्थ्य के लिए गुणकारी माने जाते हैं. पपीते के पत्तों को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. पपीते के पत्तों का जूस न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है, बल्कि कई बीमारियों को दूर भगाने का काम भी कर सकता है.

   |  Updated: January 14, 2021 12:11 IST

Reddit
Benefits Of Papaya Leaf Juice: 7 Reasons Why You Should Start Drinking Papaya Leaf Juice, For Immunity, Iron And Digestions

Papaya Leaf Juice: पपीते के पतों को प्लेटलेट बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

Highlights
  • पपीते के पत्तों को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • पपीते के पतों में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं.
  • पपीते के पत्तों का जूस पीने से आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है.

Health Benefits Of Papaya Leaf Juice: पपीता को स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते से कहीं ज्यादा उसके पत्ते स्वास्थ्य के लिए गुणकारी माने जाते हैं. जी हां आपने हमें बिल्कुल सही सुना. पपीते के पत्तों का जूस न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. बल्कि कई बीमारियों को दूर भगाने का काम कर सकता है. पपीते के पत्ते में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ−साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फलेवोनोइड्स, कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. पपीते के पत्तों को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इतना ही नहीं पपीते के पत्तों को औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है. पपीते के पत्तों को सबसे ज्यादा डेंगू वायरस में इस्तेमाल किया जाता है. डेंगू वायरस शरीर में प्लेटलेट को इतना कम कर देता है कि लोगों की मौत भी हो जाती है. पपीते के पतों को प्लेटलेट बढ़ाने के लिए जाना जाता है. लेकिन इसके अलावा भी पपीते के पत्तों के हैरान करने वाले लाभ हैं. तो चलिए आज हम आपको पपीते के पत्ते से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

पपीते के पत्तों का जूस पीने के फायदेः (Health Benefits Of Drinking Papaya Leaf Juice)

1. इम्यूनिटीः

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा इंफ्केशन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. इस जूस को पीने से खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाया जा सकता है.

Palak And Corn Sandwich: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं पालक-कॉर्न सैंडविच

qmdcuq9g

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. कैंसरः

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिससे के बारे में लोग सुनकर ही घबरा जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि पपीते के पतों में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. डेंगूः

डेंगू की बीमारी में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है पपीते के पत्तों का जूस. ये जूस इस बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है. इसके अलावा ये बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है. 

बर्ड फ्लू क्या है, कैसे फैलता है, अंडे, चिकन खाएं या नहीं? जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. आयरनः

पपीते के पत्तों का जूस पीने से आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है. क्योंकि ये ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को बढ़ा सकता है. अगर आपके अंदर आयरन की कमी है तो आप पपीते के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. 

5. पाचनः

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंजाइम खाने को जल्दी पचाने का काम कर सकते हैं. 

6. पिंपल्सः

पपीते के पत्तों को स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. पिंपल्स की समस्या होने पर पपीते की पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

7. पीरियड्सः

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के समय कई समस्याएं होती हैं. पीरियड्स की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते के पत्तों का काढ़ा बना के पी सकती हैं. जरा सी इमली, नमक डालकर काढ़ा बनाएं फिर ठंडा होने के बाद इसका सेवन कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health And Nutrition Tips: अंडा खाते समय भूलकर भी न करें ये चार गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक!

Best Anti Dandruff Remedies: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी डायबेटिक तो अपने सिर्फ 10 मिनट के अंदर तैयार करें ये 6 मजेदार स्नैक्स

सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए शहद और लहसुन का करें इस्तेमाल, जानें 6 शानदार लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement