Benefits Of Pistachios: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है पिस्ता, जानें ये जबरदस्त लाभ!

Benefits Of Pistachios: सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स न सिर्फ सेहत बल्कि शरीर को गर्म रखने में भी मददगार माने जाते हैं. और पिस्ता उन्हीं ड्राई फ्रूट्स में से एक है. पिस्ते को ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

   |  Updated: January 01, 2021 19:31 IST

Reddit
Benefits Of Pistachios: Pistachios May Work Wonders For Diabetis Patients

Pistachios: पिस्ता को कई स्वीट डिश में इस्तेमाल किया जाता है.

Highlights
  • आंखों को सेहतमंद रखने का काम करता है पिस्ता
  • पिस्ता को एक सुपर हेल्दी नट्स कहा जाता है.
  • पिस्ता कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Pistachios: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स न सिर्फ सेहत बल्कि शरीर को गर्म रखने में भी मददगार माने जाते हैं. लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स में फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बता रहे हैं. जिसमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है. पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पिस्ता को कई स्वीट डिश में इस्तेमाल किया जाता है. पिस्ते में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन सी आदि. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. पिस्ते को ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. पिस्ता के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है और वजन को कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको पिस्ता से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं.  

Newsbeep

पिस्ता के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Pistachios)

1. ब्लड शुगरः

 कई विशेषज्ञों का मानना है कि पाबंदी से पिस्ता खाने वालों के खून में शुगर का लेवल संतुलित रहता है. पिस्ता में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं. 

Winter Special: पकौड़े में चाहते हैं मीठा और तीखा टेस्ट तो ट्राई करें फ्रूट पकौड़ा रेसिपी, यहां देखें वीडियो

k49bmdt8

पिस्ता खाने वालों के खून में शुगर का लेवल संतुलित रहता है. 

2. आंखोंः

आंखों को सेहतमंद रखने का काम करता है पिस्ता, पिस्ते में दो एंटी-ऑक्सीडेंट्स ल्‍यूटिन और जॉक्‍सन्थिन के गुण पाए जाते हैं. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने और आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों के लिए पिस्ता का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है. पिस्ता को एक सुपर हेल्दी नट्स कहा जाता है. पिस्ता लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स से भरपूर माना जाता है. जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

4. हड्डियोंः

पिस्ता कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अच्छा माना जाता है. पिस्‍ते में कैल्शियम के अलावा पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हेल्थ और हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Immunity: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और गर्म तो इन ड्राई फ्रूट्स लड्डूओं का करें सेवन, यहां जानें रेसिपी

दिल्ली की लोकप्रिय मोठ कचौरी को घर पर किस तरह बनाएं यहां देखें रेसिपी

Super Energy Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये चार आयुर्वेदिक जडी-बूटी!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement