सनबर्न हो या पिंपल...हर स्किन प्रोब्‍लम दूर करेगा चंदन

 चंदन आयुर्वेद में एक उम्‍दा ब्‍यूटी इंग्रीडीयंट्स है, जो प्राकृतिक, भरोसेमंद और प्रभावी भी है.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: July 25, 2018 16:12 IST

Reddit
Benefits Of Sandalwood Powder For Skin Health

बिजी लाइफस्‍टाइल और पॉल्‍यूशन के चलते पिंपल, डार्क स्‍पॉट और डार्क सर्कल जैसी स्किन प्रोब्लम्स होना आम है. आमतौर पर ये समस्याएं 8 से 9 घंटे सोना, अधिक पानी पीना और हेल्‍दी डाइट लेने से दूर हो सकती है. हालांकि, इन समस्‍याओं से दूर रहने के लिए यही पर्याप्त नहीं है, कभी-कभी आपको कुछ बाहरी समाधानों का सहारा लेना पड़ सकता है.  चंदन आयुर्वेद में एक उम्‍दा ब्‍यूटी इंग्रीडीयंट्स है, जो प्राकृतिक, भरोसेमंद और प्रभावी भी है. यह आमतौर पर भूरे रंग की डंडी होती है, जो जीनस सैंटलम पेड़ की सुगंधित लकड़ी से प्राप्त होता है. चंदन का तेल कई तरह की स्किन समस्‍याओं में आराम देता है. इसमें कई तरह के मेडिकल गुण होते हैं.



चंदन से स्किन को होते हैं ये फायदे

1.टैन हटाने में करता है मदद
सूरज की हानिकारक किरणों से खुद को बचाना बेहद जरूरी है. चंदन में मौजूद नेचुरल ऑयल सनटैन को हटाने में मदद करता है. यह सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली जलन को भी कम करता है.
 

2. इसमें है एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण
इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एक्‍ने या सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली जलन को रोकने में मदद करते हैं. किसी कीड़े के काटने या घावों को भरने में चंदन का तेल फायदेमंद होता है.




3. एस्ट्रिंजेंट की तरह करता है काम
चंदन प्रोटीन का संग्रह होता है. यह आपकी स्किन को किसी भी ब्रेकआउट, एलर्जी या रगड़ से बचाता है. यह स्किन के मुलायम ऊतकों में मामूली संकुचन लाकर छिद्रों में कसावट लाता है. यही कारण है कि कई फेस पैक में प्राइमरी इंग्रीडिएंट के तौर पर चंदन का इस्‍तेमाल किया जाता है.

sandalwood paste

4. इसमें हैं एंटीसेप्टिक गुण
चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासे और घावों को भरने में मदद करते हैं. धूल और गंदगी से आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे स्किन प्रोब्‍लम हो सकती हैं. चंदन के पावडर में दूध मिलाकर चेहरे या प्रभावित हिस्‍से पर लगाने से फायदा होता है.



घर पर बना सकते हैं चंदन के ये फेस पैक

1. एक्‍ने और ब्‍लैकहैड्स होंगे दूर 
एक टेबलस्‍पून चंदन के तेल में चुटकीभर हल्‍दी और पिसा हुआ कपूर मिला लें. एक्‍ने, स्‍कार्स और ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए इस फेस पैक को रातभर के लिए चेहर पर लगा रहने दें. आप चाहें तो 1 टेबल स्‍पून चंदन का पावडर, 1 टेबल स्‍पून नारियल का ऑयल और नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना सकते हैं. इस पेस्‍ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.



2. बनेगी स्किन सॉफ्ट
चंदन के तेल से चेहरे की मसाज करके इसे चेहरे पर रातभर के लिए लगा रहने दें. सुबह चेहरा गुनगुने पानी से धो लें. स्किन काफी सॉफ्ट हो जाती है.



3. सनटैन से दे राहत
फेस मास्‍क बनाने के लिए खीरे के रस में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक टेबल स्‍पून चंदन का पावडर मिलाएं. अब इस फेस मास्‍क को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. यह चेहरे के डार्क स्‍पॉट और सनटैन को दूर करने में मदद करता है.
 



4. डार्क सर्कल को करे दूर
1 टेबल स्‍पून चंदन के पावडर और नारियल के तेल को मिलाकर इससे आंखों की मालिश करें और इसे रातभर के लिए ऐसे ही रहने दें. इसके रोजाना इस्‍तेमाल से डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं.
 

coconut oil

5. ऑयली स्किन 
चंदन के पावडर में गुलाबजल की कुछ बूंदें मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे चेहरे पर लगाकर रखें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement