Digestion: ये एक चीज खाने से पाचन होगा बेहतर, घटेगा मोटापा, नहीं होंगी दिल की बीमारियां! जानें क्या है यह अनोखी चीज

Benefits of Sprouts: अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह-सुबह में स्प्राउट्स खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. दलहन, नट्स (Nuts), बीज (Seeds), अनाज और फलियों (Cereals And Beans) को अंकुरित करके स्‍प्राउट्स बनाया जाता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 07, 2020 17:02 IST

Reddit
Is it good take sprouts when on an empty stomach | sprouts ke fayde or nukdhan | Can sprouts be eaten empty stomach | benefits of eating sprouts daily

Benefits of Sprouts: स्प्राउट्स खाने से स्वस्थ रहता है दिल!

Highlights
  • स्प्राउट्स खाने से घट सकता है मोटापा.
  • स्प्राउट्स खाने से पाचन होगा बेहतर!
  • जानें स्प्राउट्स के कई और फायदे.

Benefits of Sprouts: अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह-सुबह में स्प्राउट्स खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. दलहन, नट्स (Nuts), बीज (Seeds), अनाज और फलियों (Cereals And Beans) को अंकुरित करके स्‍प्राउट्स बनाया जाता है. किसी भी अनाज या दाल को जब पानी में भिगोकर स्‍प्राउट बनाया जाता है. बचपन में भले ही हम स्प्राउट स्वाद के लिए ही खाते हों, लेकिन ये सेहत से भी भरे होते हैं. स्प्राउट में विटामिन डी (Vitamin D), मिनरल और प्रोटीन (Mineral And Protein) का लेवल ज्यादा होता है, जिससे इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. स्प्राउट्स के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Sprouts) होते हैं. स्प्राउट्स में सबसे ज्यादा पोषक तत्व और प्रोटीन (Protien) होते हैं. स्प्राउट्स को अगर रोज खाएं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं...

तेजी से वजन घटाने में इंटरमिटेंट फास्टिंग कमाल! मोटापा कम करने के साथ और भी हैं कई गजब फायदे

स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Sprouts

1. दुरुस्त होती है पाचन क्रिया


स्प्राउट्स या अंकुरित अनाज में एंजाइम्स काफी मात्रा में होते हैं. इनसे मेटाबोलिक प्रोसेस और केमिकल रिएक्शंस का काम अच्छी तरह होता है. अंकुरित अनाज में फाइबर की मात्रा भी काफी पाई जाती है, यह फाइबर खाना पचाने में सहायक होते हैं.



ये फल बढ़ा देते हैं शरीर में शुगर लेवल! डाइबिटीज के रोगी न दोहराएं ये गलती

sproutsBenefits of Sprouts: स्प्राउट्स खाने से पाचन होगा बेहतर!

2. बढ़ेगी चुस्ती 


अंकुरित अनाज खाने से आपका शरीर चुस्त होगा. इसकी वजह है स्प्राउट्स खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. स्प्राउट का सेवन करने से अच्छी मात्रा में आयरन और कॉपर के साथ शरीर में रेड ब्लड सेल्स का विकास होता है, जिससे शरीर में खून का संचालन बढ़ जाता है और ऑक्सीजन को ऑर्गन्स और सेल्स तक पहुंचाने में आसानी होती है. जिससे ऑर्गन्स और सेल्स अपने कार्य सही प्रकार से कर पाते है.



सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से होते हैं कई गजब के फायदे, पेट की समस्याएं होती है दूर!

3. वजन होगा कम! 


स्प्राउट का सेवन करने से आप अपने वजन को नियमित कंट्रोल में रख सकते है, क्योंकि स्प्राउट में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आप अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं.



वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, एसिडिटी, सर्दी-खांसी, आंखों की रोशनी के लिए कमाल हैं ये चीजें! जानें किस बीमारी क्या खाएं

ics9ceekBenefits of Sprouts: वजन कम करने के लिए स्प्राउट्स हो सकता है फायदेमंद

4. बढ़ेगी इम्यूनिटी!

अंकुरित अनाज या स्प्राउटस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. जिससे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का विकास होता है. व्हावइट ब्लड सेल्स शरीर में होने वाले इन्फेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने में सहायक होते है. व्हारइट व्लवड सेल्सड आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.




5. दिल रहेगा स्वस्थ!

स्प्राउटस में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करती है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को खून की नसों और धमनियों में से कम करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड एक तरह का एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता है जो आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से थकान को दूर करने में सहायता करता हैं. 

खबरों के लिए क्लिक करें





इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे





संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल





ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी



Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement