Benefits Of Strawberry: वजन घटाने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का करें सेवन, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Benefits Of Strawberry: स्ट्रॉबेरी का सेवन आमतौर पर कच्चा और फ्रेश किया जाता है. इसे डेजर्ट्स पर टॉपिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है. स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

   |  Updated: January 07, 2021 15:44 IST

Reddit
Benefits Of Strawberry: 6 Amazing Health Benefits Of Strawberries For Strengthen Bones And Weight Loss

Strawberry: स्ट्रॉबेरी दिल की सेहत के लिए भी लाभकारी होती है.

Highlights
  • वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी को काफी असरकारी माना जाता है.
  • स्ट्रॉबेरी में कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं.
  • स्ट्रॉबेरी शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है.

Benefits Of Strawberry: स्ट्रॉबेरी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. दिखने में छोटा सा रेड कलर का फल सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है. इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी का सेवन आमतौर पर कच्चा और फ्रेश किया जाता है. ये डेजर्ट्स पर टॉपिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए और के पाया जाता है. इसके साथ ही यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स से भरपूर होता है. स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण और पॉलीफेनोल कंपाउंड होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं, स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी दिल की सेहत के लिए भी लाभकारी होती है. स्ट्रॉबेरी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

स्ट्रॉबेरी के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Strawberries)

1. वजन घटानेः

वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी को काफी असरकारी माना जाता है. इसमें नाइट्रेट की मात्रा भी पाई जाती है. जो ब्लड के साथ मिलकर बॉडी में ऑक्सीजन के प्रवाह को कंट्रोल करती है. स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

Fava Beans For Health: पेट दर्द और पाचन के लिए फायदेमंद है सेम, जानें 5 जबरदस्त फायदे!

baj3b1co

Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

कमजोर हड्डियों की समस्या से हैं परेशान तो स्ट्रॉबेरी का करें सेवन, स्ट्रॉबेरी में कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

3. दांतः

दांतों का पीलापन दूर करने और दांतों को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करें, स्ट्रॉबेरी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-



4. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करें, स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

5. कब्जः

स्ट्रॉबेरी फाइबर से समृद्ध होता है, इसलिए यह कब्ज के इलाज में मदद कर सकता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर पाचन संबंधी परेशानी को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

6. कोलेस्ट्रॉल:

स्ट्रॉबेरी में पेक्टिन होता है, जो एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है. स्ट्रॉबेरी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है. स्ट्रॉबेरी शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diabetes Breakfast: इन साउथ इंंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को अपने नाश्ते में करें शामिल

Frozen Food: उफ्फ् इतनी ठंड कि हवा में ही जम गए अंडा और नूडल्स, देखें वायरल फोटो

Cottage Cheese Side Effects: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक है पनीर का अधिक सेवन, जानें ये 5 नुकसान!

Murmura Ladoo Recipe: मुरमुरा लड्डू खाना है पसंद तो इन 6 टिप्स की मदद से घर पर आसानी से बनाएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefits Alum: फिटकरी के अचूक फायदे, एंटी एजिंग, फटी एड़ियों और चोट में है असरदार, ऐसे करें इस्‍तेमाल!

Remedies For Acidity: एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू नुस्खे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement