Til Laddu Benefits: सर्दियों में तिल के लड्डू खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Til Laddu: ठंड का मौसम है, ऐसे में अपनी सेहत और खान-पान का खास ध्यान देते की जरूरत है. इस मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए आप अपनी डाइट में तिल को शामिल कर सकते हैं.

Til Laddu Benefits: सर्दियों में तिल के लड्डू खाने के अद्भुत फायदे

Til Laddu Benefits: सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू, तिल की चिक्की सभी को खाना पसंद होती है.

खास बातें

  • तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.
  • दिल को दुरुस्त रखने में मददगार हैं तिल के लड्डू.

Benefits Of Til Laddu:  ठंड का मौसम है, ऐसे में अपनी सेहत और खान-पान का खास ध्यान देते की जरूरत है. इस मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए आप अपनी डाइट में तिल (Til Laddu Benefits) को शामिल कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू, तिल की चिक्की सभी को खाना पसंद होती है. अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं लेकिन, इसमें हेल्दी ट्विस्ट एड करना चाहते हैं, तो आप तिल से बने लड्डूओं को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तिल में जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तिल (Til Laddu For Winter) के लड्डू बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है जो शरीर को ठंड से बचाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

तिल के लड्डू खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Til Laddu)

1. इम्यूनिटीः

तिल के लड्डू खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. तिल और गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और वायरल संक्रमण से शरीर को बचाने में मदद कर सकते हैं.

5i9nnhl

तिल के लड्डू खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

तिल और गुड़ दोनों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. तिल के लड्डूओं को डाइट में शामिल कर हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.

3. सूजनः

ठंड के दिनों में बहुत से लोगों को शरीर दर्द और सूजन की समस्या रहती है. अगर आपको भी ऐसी समस्या परेशान कर रही है, तो आप अपनी डाइट में तिल के लड्डूओं को शामिल कर सकते हैं.

4. हार्टः

दिल को दुरुस्त रखने में मददगार हैं तिल के लड्डू. तिल में मौजूद कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम हार्ट को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

तिल के लड्डूओं की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Christmas 2021: क्रिसमस सेलिब्रेशन को और खास बनाने के लिए ट्राई करें ये स्पेशल पुडिंग रेसिपी
Star Anise Benefits: चक्र फूल को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये चार फायदे
Black Foods Benefits: इन पांच काली चीजों को डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Year Ender 2021: वजन घटाने के लिए 2021 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये हर्बल ड्रिंक्स