Benefits Of Turmeric: गर्मी में इन चार तरीकों से हल्दी को खाने में करें शामिल

तपती गर्मी में हम ठंडी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. शरबत, लस्सी, रायता और ठंडा सलाद हमारे दैनिक आहार में नियमित रूप से शामिल होते हैं. क्या आपको मालूम है कि हमारी रसोई में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें गर्मी में मौसम में भी दैनिक आहार में शामिल करने के अनेक लाभ है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 11, 2019 11:17 IST

Reddit
Benefits Of Turmeric: 4 Ways To Include Turmeric Or Haldi In Your Summer Recipes
Highlights
  • हल्दी में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.
  • इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो काफी तरीके से फायदेमंद हैं.
  • यह देसी मसाला ढेर सारे औषधीय गुणों का खजाना है.

तपती गर्मी में हम ठंडी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. शरबत, लस्सी, रायता और ठंडा सलाद हमारे दैनिक आहार में नियमित रूप से शामिल होते हैं. क्या आपको मालूम है कि हमारी रसोई में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें गर्मी में मौसम में भी दैनिक आहार में शामिल करने के अनेक लाभ है. हल्दी एक ऐसी ही सामग्री है जिसे सिर्फ सर्दी में ही नहीं बल्कि गर्मी के मौसम में भी व्यंजनों में शामिल करना चाहिए है. यह देसी मसाला ढेर सारे  औषधीय गुणों का खजाना है.

हल्दी में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और अदंरूनी चोट में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बढ़ती उम्र को कम करने के अलावा स्किन हेल्थ, हृदय स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह आपके मस्तिष्क, संज्ञानात्मक क्षमताओं के लिए भी बढ़िया है. कुछ अध्ययनों के मुताबिक यह मधुमेह यानि के डायबिटिज़ मैनेज करने में भी मदद कर सकती है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन स्वाभाविक रूप से मेटाबॉलिज्म को संशोधित करने के लिए जाना जाता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है.

पुदीने से बनें ये मजेदार ड्रिंक्स पीने के बाद गर्मी में होगा कूल-कूल एहसास

यहां ऐसे कुछ दिलचस्प तरीके बताएं गए हैं जिनके जरिए आप गर्मियों में खाए जाने वाले व्यंजनों में भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

केला और अनानास हल्दी स्मूदी

हाइड्रेटिंग और पौष्टिक तत्वों से भरपूर स्मूदी काफी लोगों को पसंद आएगी. इस प्लाइंट पर गर्मी को दूर करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है. एक ब्लेंडर में  केले के टुकड़े, पाइनएप्पल, थोड़ा सा गाजर का जूस, नींबू का रस और कुछ चम्मच पीसी हुई हल्दी डालें. इसे अच्छे से ब्लेंड करें और ठंडा करके सर्व करें. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर आपकी हल्दी स्मूदी तैयार है.a4gl7ndoहाइड्रेटिंग और पौष्टिक तत्वों से भरपूर स्मूदी काफी लोगों को पसंद आएगी

टर्मरिक (हल्दी) आइस पॉप्स 

गर्मी के मौसम पॉपसिकल्स फेवरेट चीजों में से एक है. टर्मरिक (हल्दी) आइस पॉप्स बनाने में बहुत ही आसान है. बच्चों के लिए यह किसी ट्रीट से कम नहीं है. नारियल दूध, शहद, पीसी हुई हल्दी, दालचीनी और वनीला एक्ट्रेक्ट डालकर इन पॉपसिकल्स को तैयार किया जा सकता है.

popsicleगर्मी के मौसम पॉपसिकल्स फेवरेट चीजों में से एक है

हल्दी नींबू पानी

गर्मी के मौसम में नींबू पानी को बेस्ट ड्रिंक माना जाता है. हल्दी और एक छोटा चम्मच अदरक के साथ एक गिलास ठंडा नींबू पानी तैयार किया जा सकता है. चीनी की जगह इसमें मेपल सिरप या कच्चे शहद का इस्तेमाल किया जाता है. यह नींबू पानी स्वादिष्ट होने के अलावा एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर है.

m660ugcoगर्मी के मौसम में नींबू पानी को बेस्ट ड्रिंक माना जाता है.

पुदीना और हल्दी की चटनी

पुदीने की चटनी गर्मियों में खूब चाव जाती है. आप इसे रोटी, पराठे या फिर चावल के साथ खा सकते हैं. यह चटनी हर बार बहुत ही रिफ्रेशिंग लगती है. इसमें हल्दी डालकर आप इस चटनी को और भी हेल्दी बना सकते हैं. पुदीना और हल्दी की चटनी के लिए इस पर क्लिक करें.

46g61ii8पुदीने की चटनी गर्मियों में खूब चाव जाती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement