Benefits Of Turnips: हेल्थ के लिए फायदेमंद है शलजम का सेवन, जानें ये 6 बेहतरीन फायदे

Benefits Of Turnips: शलजम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शलजम भूख को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. शलजम में विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटिन और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Turnips: हेल्थ के लिए फायदेमंद है शलजम का सेवन, जानें ये 6 बेहतरीन फायदे

Benefits Of Turnips: शलजम में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा और बलों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए शलजम का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.
  • शलजम में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • शलजम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

Benefits Of Turnips: शलजम एक मौसमी फल है. सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा मिलने वाला शलजम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शलजम भूख को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. शलजम में विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटिन और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है. शलजम का जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. शलजम में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा और बलों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. शलजम को औषधीय गुणों की खान माना जाता है. शलजम एक ऐसा कंद, (सब्जी) है जिसका सेवन शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है. शलजम एंटीऑक्सीडेंट का एक प्राकृतिक भंडार है, जिसे खाने से शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. शलजम खाने से पेट की बीमारियों से भी राहत मिल सकती है. शलजम की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. शलजम में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. शलजम से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको शलजम के फायदों के बारे में बताते हैं.

शलजम खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Turnip)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों के लिए शलजम का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. शलजम में चीनी की मात्रा कम पाई जाती है. जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

वजन घटाने के अलावा बॉडी को डिटॉक्स करने में कर सकता है मदद तुलसी-अजवाइन का पानी

turnip greens

शलजम एंटीऑक्सीडेंट का एक प्राकृतिक भंडार है

2. आंखोंः

शलजम आंखों को हेल्दी रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार माना जाता है. शलजम में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है. शलजम के सेवन से आंखों की जलन और खूजली में भी राहत पाई जा सकती है.

3. पाचनः

शलजम में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो पाचन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. शलजम पाचन के अलावा आंत को कई समस्याओं से बचाने में भी मदद कर सकता है.

4. हड्डियोंः

शलजम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. क्योंकि शलजम में कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो हड्डियों और मांसपेशियों को हेल्दी रखने का काम कर सकता है.

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

5. ब्लड प्रेशरः

शलजम में पाए जाने वाले मैग्नीशियम और विटामिंस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. शलजम को डाइट में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

6. इम्यूनिटीः

शलजम इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. शलजम में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. इम्यूनिटी का मजबूत होना शरीर के लिए बहुत जूरूरी माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

सर्दियों में लंग्स को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स

सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के साथ-साथ हेल्दी रखने का काम भी करेंगे ये विंटर फूड्स

Immunity-Boosting: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ट्राई करें मूली की चटनी, यहां जानें रेसिपी

Diabetes Diet: सर्दी के मौसम इस बार जरूरी ट्राई करें स्वादिष्ट मेथी ज्वार की रोटी Recipe Inside

Winter Diet Tips: गोभी खाना है पसंद, तो इस यूनिक स्टाइल से करें ट्राई, यहां देंखे रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Diabetes Diet: सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है, इन तीन चीजों से बना सलाद!