Besan Dosa: झटपट नाश्ते के लिए इस क्विक और हेल्दी डोसा रेसिपी को ट्राई करें (Recipe Inside)

क्विक, फीलिंग और स्वादिष्ट, डोसा दक्षिण भारतीय व्यंजनों में एक ऐसा भोजन है जिसे देश भर में लगभग सभी लोग पसंद करते हैं.

Besan Dosa: झटपट नाश्ते के लिए इस क्विक और हेल्दी डोसा रेसिपी को ट्राई करें (Recipe Inside)

खास बातें

  • डोसे को लगभग सभी पसंद करते हैं.
  • इसके कई वर्जन देखने को मिलते हैं.
  • बेसन डोसा बनाने में काफी आसान है.

क्विक, फीलिंग और स्वादिष्ट, डोसा दक्षिण भारतीय व्यंजनों में एक ऐसा भोजन है जिसे देश भर में लगभग सभी लोग पसंद करते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कभी भी खा सकते हैं, चाहे वह नाश्ता, दोपहर का भोजन या रात का खाना हो. इतना ही नहीं! डोसेको पूरे भारत में हेल्दी विकल्पों में से एक माना जाता है. पारंपरिक रूप से डोसा बैटर उड़द की दाल और चावल के बैटर से बनाया जाता है, वहीं कई अन्य डोसा रेसिपी हैं जो मूंग दाल, ओट्स जैसी सामग्री से बनाई जा सकती हैं, जिसमें कुछ स्वस्थ सब्जियां जैसे पालक, हरी प्याज को शामिल किया जाता है. वास्तव में, डोसे की फ्यूजन रेसिपी भी उपलब्ध हैं जिसमें नूडल डोसा, चिली चीज़ डोसा और एग डोसा जैसी रेसिपीज शामिल हैं. इसे सांबर के साथ पेयर करें या फिर इसका मजा ऐसे ही ले सकते हैं, ये रेसिपी हर किसी का दिल जीतने में कामयाब हैं.

Achari Pulao: एक ही तरह का पुलाव खाकर हो गए हैं बोर तो उसे दें अचारी ट्विस्ट और मिनटों में बनाएं स्वादिष्ट अचारी पुलाव

इस लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन की बहुमुखी प्रतिभा को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए एक ऐसी यूनिक और हेल्दी रेसिपी लेकर आए हैं जिसे बेसन डोसा के नाम से जाना जाता है. फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर, यह बेसन डोसा एक पौष्टिक नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. आपको बस बेसन का बैटर बनाना है, उसमें कुछ मसाले और फीलिंग डालनी हैं, तवे पर बैटर फैलाएं, पकाएं और इसका मजा लें! क्या इससे आसान और स्वादिष्ट कुछ हो सकता है? हमें लगता है, शायद कुछ नहीं! तो, अगर आप सोच रहे हैं कि यह बिना किसी झंझट के, झटपट और स्वादिष्ट डोसा कैसे बनाया जाता है, तो यहां आपके लिए रेसिपी है.

कैसे बनाएं बेसन डोसा | बेसन डोसा रेसिपी

रेसिपी शुरू करने के लिए, आपको बस एक बड़ा कंटेनर लेना है, उसमें बेसन के साथ लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, हल्दी पाउडर, नमक जैसे मसाले डालें और अच्छी तरह मिलाएं. जरूरत के मुताबिक पानी डालें.

एक बार हो जाने के बाद, अगले स्टेप में एक नॉन-स्टिक तवे पर तेल गरम करना है और फिर घोल को समान रूप से फैलाना है. कोनों के चारों ओर थोड़ा तेल डालें और डोसा को दोनों तरफ से सेक लें. अब डोसा में अपनी मनपसंद फिलिंग भरें और यह तैयार है.

याद रखने योग्य बातें:

1. बैटर को ज्यादा पतला न करें नहीं तो यह तवे पर चिपक जाएगा और टूट सकता है.

2. डोसे को क्रिस्पी बनाने के लिए आप इसमें चावल का आटा भी मिला सकते हैं.

3. पालक, मेथी के पत्ते, कटा हरा धनिया और हरी प्याज जैसी कोई भी पसंदीदा फिलिंग और सब्जियां डालें.

बेसन डोसा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

यह रेसिपी न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि बहुत ही सेहतमंद और पौष्टिक भी है. इसे अपने अगले नाश्ते में बनाएं और इसके स्वाद का मजा लें. आपको यह कैसी लगी हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं.

क्या आप जानते हैं कोलकाता के इस मंदिर के बारे में जहां प्रसाद में मिलती है नूडल्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com