Besan Ka Sheera: सर्दी और खांसी को शांत करने आप भी आजमा सकते हैं बेसन का शीरा की यह खास रेसिपी

सर्दी और खांसी को शांत करने के लिए एक और घरेलू उपाय के लिए, यहां हम आपके लिए बेसन का शीरा की एक प्रभावी और स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं.

Besan Ka Sheera: सर्दी और खांसी को शांत करने आप भी आजमा सकते हैं बेसन का शीरा की यह खास रेसिपी

खास बातें

  • पंजाब की यह सदियों पुरानी रेसिपी है.
  • बेसन, घी, दूध, हल्दी और काली मिर्च से बनाई जाती है.
  • यह सेमी लिक्विड पेय विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है.

जैसे ही मौसम बदलता है, हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है. यह वह समय होता है जब हमें मौसमी सर्दी-खांसी होने का खतरा ज्यादा होता है. हालांकि यह एक सामान्य बात है जिसका हम में से बहुत से लोग सामना करते हैं, निश्चित रूप से इस परेशानी से गुजरना एक अच्छी भावना नहीं है. सालों से, जैसे-जैसे यह मौसमी सर्दी और खांसी होती है, और ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिन्हें हम सभी ने आजमाया है. चाहे आपके पास एक चम्मच अदरक का रस हो या तुलसी का कड़ा, ये पारंपरिक व्यंजन पूर्ण प्रमाण हैं और हमें बेहतर महसूस करने में मदद करते हैं. तो, सर्दी और खांसी को शांत करने के लिए एक और घरेलू उपाय के लिए, यहां हम आपके लिए बेसन का शीरा की एक प्रभावी और स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं. यह नुस्खा लंबे समय से कई परिवारों का हिस्सा रहा है, और इस व्यंजन की सिर्फ एक बाइट से आपको वह आराम मिलता है जो हम बीमारी के दौरान चाहते हैं.

Mustard Oil And Weight Loss: क्या सरसों के तेल से खाना पकाने से वजन कम करने में मदद मिलती है?

पंजाब की यह सदियों पुरानी रेसिपी बेसन, घी, दूध, हल्दी और काली मिर्च से बनाई जाती है. यह सेमी लिक्विड पेय विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. गले और अन्य लक्षणों को शांत करने के लिए आमतौर पर गर्म परोसा जाता है. इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें चीनी या गुड़ भी मिला सकते हैं.

pv0p0q7

जोधपुर में 2एस वेलनेस सेंटर के डॉ. बलवंत मर्दिया का मानना है कि "अदरक, काली मिर्ची, हल्दी और अन्य घटकों जैसे घरेलू उपचार हमारे शरीर को मजबूत करने और प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. ये दवाएं हमारे शरीर में एक एंटी-बैक्टीरियल या एंटी-वायरल के रूप में कार्य करती हैं. मौसमी बदलाव, गले की जलन, नाक की रुकावट और बेहतर सांस लेने से राहत प्रदान करते हैं."

बेसन शीरा के स्वास्थ्य लाभ

इस रेसिपी में तीन शक्तिशाली सामग्रियां (बेसन, काली मिर्च और हल्दी) हैं जिनके कई फायदे हैं.

काली मिर्च से शुरू करके, यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों में उच्च है, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है, आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और दर्द में भी राहत दे सकता है. हल्दी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों में भी उच्च है जो शरीर को सर्दी और खांसी से लड़ने में सहायता कर सकती है.

अंत में बेसन, यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो नाक के मार्ग को खोलने में मदद करता है. यह विटामिन बी1 का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है जो थकान को कम करता है. तो, इन अपार लाभों के साथ, आइए देखें कि बेसन का शीरा कैसे बनाया जाता है.

कैसे बनाएं बेसन का शीरा| बेसन शीरा की रेसिपी

बेसन का शीरा बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले के नॉन स्टिक पैन में घी गरम करें, उसमें बेसन डालकर सुनहरा होने तक भूनें. धीरे-धीरे गर्म दूध में डालें और इसे गांठ बनने से बचाने के लिए अच्छी तरह से फेंटें. इसके बाद, हल्दी, पिसी मिर्च, इलायची पाउडर और कद्दूकस किया हुआ गुड़ (वैकल्पिक) डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसे पांच मिनट तक चलाएं, कुछ ही देर में शीरा गाढ़ा हो जाएगा. इसे गरमागरम परोसें और खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेसन का शीरा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.