Anti Aging Foods: लंबे समय तक जवां रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें!

Best Anti Aging Foods: सेहतमंद रहना हर कोई चाहता है. सभी की ये चाहत होती है कि वो स्वस्थ और लंबे समय तक जवां रहे. उम्र के साथ हमें अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. बढ़ती उम्र में अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल न की जाए तो चेहरे पर झुर्रियां और कई समस्याएं हो सकती हैं.

   |  Updated: January 27, 2021 12:42 IST

Reddit
Best Anti Aging Foods: If You Want To Stay Young And Health For A Long Time, You Can Include These 5 Things In Your Diet

Anti Aging Foods: पोषण से भरपूर डाइट आपको अंदर से हेल्दी बनाती है.

Highlights
  • एवोकैडो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
  • डार्क चॉकलेट मे फ्लेवनॉल्स होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट है.
  • टमाटर त्वचा को जवान बनाए रखने में मददगार माना जाता है.

Best Anti Aging Foods: सेहतमंद रहना हर कोई चाहता है. सभी की ये चाहत होती है कि वो स्वस्थ और लंबे समय तक जवां रहे. हालांकि ऐसा बहुत कम हो पाता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर में भी कई बदलाव होते हैं. और उम्र के साथ हमें अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. बढ़ती उम्र में अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल न की जाए तो चेहरे पर झुर्रियां और कई समस्याएं आ सकती हैं. झुर्रियां पड़ जाने से चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है. त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं. बहुत से लोग चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए बाजार के महंगे-महंगे प्रोड्क्ट इस्तेमाल करते हैं. लेकिन चेहरे पर ज्यादा प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना स्किन को खराब कर सकता है. महंगे प्रोड्क्ट त्वचा को बाहर से राहत पहुंचा सकते हैं. लेकिन पोषण से भरपूर डाइट आपको अंदर से हेल्दी बनाती है. जो सिर्फ अंदर ही नहीं बल्कि शरीर को बाहर से स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. दरअसल हमारी डाइट का सीधा असर हमारी त्वचा पर देखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी सेहत का ख्याल रख आपको लंबे समय तक जवां रखने में मदद कर सकते हैं.

Newsbeep

त्वचा के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवनः

1. हरी पत्तेदार सब्जियांः

सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि हरी सब्जियां जैसे कि पालक, ब्रोकली इत्यादि में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इनमें केवल विटामिंस और मिनरल्स नहीं होते बल्कि एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत और जवान रखने में मदद कर सकते हैं. 



n4inhbg

सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत और जवान रखने में मदद कर सकते हैं.  

2. टमाटरः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका लगभग हर दिन खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर त्वचा को जवान बनाए रखने में मददगार माना जाता है. इसमें लाइकोपिन होता है जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाने में मदद कर सकता है. 

3. अनारः

अनार को आपने ज्यादातर खून बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन आपको बता दें अनार के सेवन से त्वचा को चमकदार बना जा सकता है. क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि सूरज की किरणों से बचाने और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट मे फ्लेवनॉल्स होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट है. इससे सेवन से त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाया जा सकता है. चॉकलेट दिमाग को शांत रखने में भी मदद कर सकती है.

5. एवोकैडोः

एवोकैडो में जरूरी विटामिन जैसे कि विटामिन ए व विटामिन ई होता है, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये उम्र से कम दिखाने में भी हमारी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.





Benefits Of Red Chilli: गठिया और पाचन में फायदेमंद है लाल मिर्च का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Spices For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन मसाले!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: वजन को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये चार हाई प्रोटीन फूड्स

Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement