Best Anti Dandruff Remedies: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Best Anti Dandruff Remedies: सर्दियों में जैसे सेहत का ख्याल रखना जरूरी है ठीक उसी तरह बालों का भी ध्यान रखना जरूरी है. बालों में हैंड्रफ का कारण धूल, मिट्टी प्रदूषण के अलावा हमारा खराब आहार भी हो सकता है. बालों को हेल्दी रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

   |  Updated: January 13, 2021 13:02 IST

Reddit
Best Anti Dandruff Remedies: 5 Home Remedies To Get Rid Of Dandruff Naturally

Dandruff Remedies: बालों को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Highlights
  • नींबू के इस्तेमाल से बालों के हैंड्रफ को दूर किया जा सकता है.
  • मुल्तानी मिट्टी को त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है
  • नीम की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं

Best Anti Dandruff Remedies: सर्दियों के मौसम में हैंड्रफ की समस्या होना आम बात है. लेकिन कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि ये न केवल आपके स्टाइल को खराब करता है, बल्क‍ि आपके बालों को कमजोर भी करता है. सर्दियों में जैसे सेहत का ख्याल रखना जरूरी है ठीक उसी तरह बालों का भी ध्यान रखना जरूरी है. बालों में हैंड्रफ का कारण धूल, मिट्टी प्रदूषण के अलावा हमारा खराब आहार भी हो सकता है. आपको बता दें कि आहार न केवल शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है, बल्कि बालों और त्वचा को भी हेल्दी बनाएं रखने में मददगार माना जाता है. बालों को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं बालों को हेल्दी रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपायों के बारे में बताते हैं जो बालों की डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं.

Newsbeep

बालों की डैंड्रफ को दूर करने में मददगार हैं ये नुस्खेः

1. नींबूः

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू के इस्तेमाल से बालों के हैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. नींबू और नारियल के तेल को मिलाकर बालों में लगाने से बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. 

Benefits Of Raisin: हार्ट को हेल्दी रखने और इंफेक्शन से बचाने का काम करती है किशमिश, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

dandruff

नींबू के इस्तेमाल से बालों के हैंड्रफ को दूर किया जा सकता है 

2. दहीः

दही सिर्फ सेहत के लिए नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. दही के इस्तेमाल से बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. दही को अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद बालों को धो लें इससे बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. 

3. मूंग दालः

मूंग दाल स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है. मूंग दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दो चम्मच मूंगदाल पाउडर, चार चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिला कर बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

बर्ड फ्लू क्या है, कैसे फैलता है, अंडे, चिकन खाएं या नहीं? जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. नीमः

नीम की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. नीम की बत्तियों को पानी में उबल लें और फिर उस पानी को ठंडा करके बालों को धो लें, इससे बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. 

5. मुल्तानी मिट्टीः

मुल्तानी मिट्टी को त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. मुल्तानी मिट्टी पाउडर में एप्पल विनेगर मिलाकर रख लें. और फिर शैंपू की तरह सप्ताह में कम से कम दो बार इससे बालों को धोएं. इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Ghee For Hair: बालों को रखना है हेल्दी तो घी का ऐसे करें इस्तेमाल!

मकर संक्रांति 2021: क्या है मकर संक्रांति का महत्व, तिल और गुड़ से इस मौके पर बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन

Disadvantages Of Oranges: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में न करें संतरे का अधिक सेवन, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

Veg Roll Tikki Recipe: टी टाइम में चाहते हैं कुछ टेस्टी तो ट्राई करें वेज रोल टिक्की रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Wedding Cake: गौहर खान ने शेयर की अपने 6 टायर वेडिंग केक की तस्वीर, यहां देंखे वायरल तस्वीर

Winter Depression Foods: सर्दियों के मौसम में अगर आप भी हैं डिप्रेशन की समस्या से परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement