Best Beauty Tips: सर्दियों में स्किन को बनाना चाहते हैं ग्लोंइग, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Best Beauty Tips: चेहरे में काले धब्बे, झुरियां, मुंहासे और चमक की कमी होना, खान-पान और हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है. त्वचा को चमकदार बनाने और सुंदरता को निखारने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

   |  Updated: December 08, 2020 16:32 IST

Reddit
Best Beauty Tips: How To Get Glowing Skin? Here Are 4 Effective Tips To Get The Most Beautiful Skin Remedies

Beauty Tips: सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी बेजान नजर आने लगती है.

Highlights
  • एलोवेरा को त्वचा के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.
  • टमाटर सब्जी, सलाद के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है.
  • नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Best Beauty Tips: सर्दियों के मौसम में ब्यूटी पार्लर जाने में आलस आता है. इस वजह से पार्लर नहीं जा पाते, जिसके चलते हमारी सुंदरता में काफी प्रभाव पड़ता है. तो ऐसा क्या करें, जिससे सुंदरता में कोई कमी नहीं आएं, तो घबराएं नहीं आपको आपकी सुंदरता को निखारने के लिए आपके किचन में ही मौजूद ऐसी कई सामग्री मिल जाएगी. जो आपके त्वाचा को न केवल सुंदर बल्कि चमकदार भी बनाने का काम करेगी. उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की समस्या बढ़ना आम बात है. ऐसे में फेस में काले धब्बे, झुरियां, मुंहासे और चमक की कमी होना, कभी- कभी यह हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है. मुंहासों की समस्या लिवर की खराबी, सही खान-पान की कमी और कॉसमेटिक प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट के कारण भी हो सकते हैं. सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी बेजान नजर आने लगती है. जिसके कारण भी हमारी सुंदरता कम हो सकती है. किसी भी पार्टी या सेलिब्रेशन में जाना हो, तो वहां पर हर कोई सुंदर दिखाना पसंद करता है. तो चलिए हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं, जो आपकी सुंदरता को निखारने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

त्वचा को चमकदार बनाने में मददगार हैं ये घरेलू नुस्खेः

1. शहदः

शहद को स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. शहद में जैतून का तेल मिलाकर त्वचा में लगाने से त्वचा में निखार आता है. शहद त्वचा को मुलायम बनाने में मददगार माना जाता है.

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

face mask for glowing skinशहद को स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.  

2.  एलोवेराः

एलोवेरा को त्वचा के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. एलोवेरा को आप रॉ या एलोवेरा जैल दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए एलोवेरा जैल को फेस पर थोड़ी देर लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से फेस को साफ कर लें. 

3. टमाटरः

टमाटर सब्जी, सलाद के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है. कि टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर के अलवा त्वचा को भी पोषण प्रदान करने का काम करते हैं. टमाटर की स्लाइस को चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार और मुलायम बन सकती है. 

4. नींबूः

नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू आपके चेहरे में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम कर सकता है. नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एस्कॉर्विक आपके चेहरे को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

यहां देखें 30 मिनट में बनने वाली सात स्पाइसी पंजाबी स्नैैक्स रेसिपीज

Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करने के लिए करें, इन 6 चीजों का सेवन!

Peanut Allergy: बच्चों में मूंगफली एलर्जी? जानें एलर्जी के रिएक्शन को कैसे कम करेंः स्टडी

Immunity Booster Remedies: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये चार कारगर घरेलू उपाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Soybean Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, जानें ये पांच कमाल के लाभ!

अगर आप भी ट्राई करना चाहते हैं कुछ यूनिक, तो दो चीजों से बनी इस रेसिपी को करें ट्राई

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement