Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

Best Belly Fat Burning Foods: मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा वजन हमारे खराब खानपान और जंगफूड्स खाने की वजह से बढ़ता है. वजन बढ़ने की समस्या से न केवल शरीर बेडोल बनता है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है.

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

Fat Burning Foods: पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए आपको सही और हेल्दी डाइट की आवश्यकता है.

खास बातें

  • बींस के सेवन से मांसपेशियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है
  • दही के सेवन से पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है.
  • दालचीनी वाला पानी, पीने से मोटापा और बेली फैट कम किया जा सकता है.

Best Belly Fat Burning Foods: वजन बढ़ने की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग परेशान हैं. मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा वजन हमारे खराब खानपान और जंगफूड्स खाने की वजह से बढ़ता है. दरअसल आपको बता दें कि वजन घटाना तो आसान है. लेकिन पेट की चर्बी यानि बेली फैट कम करना काफी मुश्किल काम है. पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए आपको सही और हेल्दी डाइट की आवश्यकता है. वजन बढ़ने की समस्या से न केवल शरीर बेडोल बनता है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है. पेट की चर्बी के कारण हम अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाते, किसी भी पार्टी या शादी में लोगों के सामने काफी असहज महसूस करते हैं. पेट की चर्बी को कम करने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. लेकिन आपको बता दें कि ये इतना भी मुश्किल नहीं अगर आप वाकई में पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो आप हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज और योगा की मदद से आसानी से कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो बेली फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं.

पेट की जिद्दी जर्बी को कम करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. दालचीनीः

दालचीनी हर भारतीय किचन में आसानी से आपको मिल जाएगी. दालचीनी को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना है. दालचीनी वाला पानी, पीने से मोटापा और बेली फैट कम किया जा सकता है. 

fj831bvg

दालचीनी वाला पानी, पीने से मोटापा और बेली फैट को कम किया जा सकता है.  Photo Credit: iStock

2. बींसः

बींस को सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि पेट की चर्बी को कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बींस के सेवन से मांसपेशियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है. बींस पाचन को भी दुरुस्त रखने का काम कर सकती है.

3. दहीः

दही कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. दही में विटामिन सी और फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. दही के सेवन से पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है.

4. सेबः

सेब को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं, जो पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मददगार माने जाते हैं. सेब को डाइट में शामिल कर बेली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है.

5. दलियाः

दलिया शरीर को हेल्दी रखने के अलावा मोटापे को भी कंट्रोल करने में मददगार मानी जाती है. दलिया में फाइबर और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो आपके पाचन को बेहतर करने के अलावा बेली फैट को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Hair Care Tips: बालों को बनाना है मजबूत तो इन पांच चीजों का करें सेवन!

Fennel Seeds Benefits And Disadvantages: सौंफ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है, जानें सौंफ खाने के फायदे और नुकसान

Benefits Of Drinking Warm Milk: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो दूध का करें सेवन, जानें गर्म दूध पीने के 5 फायदे!

Preity Zinta: प्रीति ज़िंटा का 46वां बर्थडे स्वीटनेस से ओवरलोडेड था, यहां देखें तस्वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरह आसानी से घर पर बनाएं बेड़मी पूरी- Recipe Video Inside