Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई

Best Coconut Milk Recipes: गर्मी का मौसम है और इस गर्मी में हाइड्रेटेड रहने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं हो सकता है. जबकि यहां पर बहुत से टेस्टी रेसिपी ऑप्शन हैं जिसमें कुछ मिल्कशेक और फ्रूट, जूस आदि के ऑप्शन हैं. लेकिन इस मौसम में जो सबसे ज्यादा पॉपुलर और फायदेमंद है वो है कोकोनट मिल्क.

Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई

Coconut Milk Recipes: कोकोनट जरूरी पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है.

खास बातें

  • कोकोनट मिल्क से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.
  • कोकोनट को गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • कोकोनट खीर रेसिपी को इंडिया में काफी पसंद किया जाता है.

Best Coconut Milk Recipes: गर्मी का मौसम है और इस गर्मी में हाइड्रेटेड रहने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं हो सकता है. जबकि यहां पर बहुत से टेस्टी रेसिपी ऑप्शन हैं जिसमें कुछ मिल्कशेक और फ्रूट, जूस आदि के ऑप्शन हैं. लेकिन इस मौसम में जो सबसे ज्यादा पॉपुलर और फायदेमंद है वो है कोकोनट मिल्क. आपको बता दें कि कोकोनट को गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. कोकोनट जरूरी पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. ये स्वाद में भी काफी टेस्टी होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल कंपाउंड होता है, जो शरीर को वायरस या बैक्टीरिया से बचाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आप कोकोनट मिल्क रेसिपीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कोकोनट मिल्क से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही 5 रेसिपीज के बारे में बताते हैं जो स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं. 

कोकोनट मिल्क से बनी ये पांच रेसिपीजः

1. कोकोनट मिल्क पैनाकोटा रेसिपीः

कोकोनट मिल्क पैनाकोटा रेसिपी को शायद ही कोई हो जो पसंद न करें. य​ह एक क्लासिक इटैलियन डिजर्ट है जिसे जिलेटिन और क्रीम से बनाया जाता है, इसमें आपको कोकोनट मिल्क और वनीला बहुत ही माइल्ड स्वाद मिलेगा. इसे ठंडा करके आम के टुकड़ों के साथ सर्व करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

gie63h0o

कोकोनट मिल्क पैनाकोटा रेसिपी को शायद ही कोई हो जो पसंद न करें.

2. कोकोनट खीर रेसिपीः

कोकोनट खीर एक ऐसी रेसिपी है जिसे इंडिया में काफी पसंद किया जाता है. यह दिखने में पयसम जैसी लगती है जो ज्यादातर दक्षिण भारतीय घरों में बनाया जाता है. कोकोनट खीर बनाने में काफी आसान है जिसे कुछ सामग्री के साथ घर पर बनाया जा सकता है. यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है इसें त्योहारों के अलावा घर आए मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. कोकोनट चिया सीड्स और एवोकैडो पुडिंग रेसिपीः

यह एक ऐसी रेसिपी है जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है. अगर आपका कुछ स्वस्थ और पौष्टिक खाने का मन है तो आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं. यह पुडिंग चिया सीड की अच्छाई के साथ आता है, बिल्कुल शुगर फ्री. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

4. सोल कडी (कोंकणी कोकम ड्रिंक) रेसिपीः

यह महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र का एक प्रसिद्ध ड्रिंक है. सोल कडी वह ड्रिंक है जो कोकम या एम्सोल और कोकोनट मि्लक से बनाया जाता है. मसालेदार खाना खाने के बाद सोल कडी पाचन तंत्र को बेहतर रखने और आपको गर्मीयो में ठंडा रखने में बी मदद कर सकती है. कोकम एसिडिटी के लिए एक औषधि का काम करती है. इस ड्रिंक को घर पर बनाना बहुत आसान है.

5. पम्पकीन एंड कोकोनट मिल्क सूप रेसिपीः

यह एक बहुत ही बढ़िया सूप है जिसमें आपको लहसुन और रेड अनियन के साथ वेजिटेबल स्टॉक पम्पकीन और कोको​नट मिल्क का स्वाद मिलेगा. यह एक बहुत ही कम्फर्ट फूड है. ये आपको हेल्दी रखने में मददगार हैं. इतना ही नहीं इसका टेस्ट भी काफी अच्छा होता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Kadha Chai For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पिएं हेल्दी काढ़ा चाय
Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!
Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Blueberry Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक ब्लूबेरी खाने के 6 अद्भुत फायदे