Best Cold And Cough Remedies: सर्दी-खांसी और गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Best Cold And Cough Remedies: मौसम बदलते ही खांसी-जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है. सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. सदियों से ही आयुर्वेद में सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारी से बचने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाता है.

   |  Updated: November 26, 2020 13:19 IST

Reddit
Best Cold And Cough Remedies: Amazing Natural Home Remedies For Fast Cold-Cough And Sore Throat  Causes Or Infection

Cold And Cough Remedies: इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम मौसमी संक्रमण की चपेट में तुरंत आ जाते हैं.

Highlights
  • अदरक को सर्दी-खांसी के लिए बहुत ही कारगर औषधी माना जाता है.
  • सर्दियों में लहसनु का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.
  • हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं

Best Cold And Cough Remedies: बदलते मौसम में सबसे ज्यादा इफेक्ट हमारे शरीर पर पड़ता है. लेकिन जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है. उन्हें मौसमी संक्रमण का खतरा इतना नहीं रहता, इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम मौसमी संक्रमण की चपेट में तुरंत आ जाते हैं. मौसम बदलते ही खांसी-जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है. खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है. लेकिन कभी-कभी ये समस्या बढ़ जाने के कारण काफी परेशानी पैदा कर सकती है. सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. सदियों से ही आयुर्वेद में सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारी से बचने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाता रहा है, और ये कारगर भी साबित होते हैं. आपने अक्सर अपने घर में बड़ों के मुंह से दादी, नानी से घरेलू उपायों के बारे में सुना होगा, वो छोटी-छोटी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाते बल्कि किचन और घर में मौजूद चीजों से उनका उपचार कर लेते हैं. और उन्हीं में से एक है सर्दी-खांसी की समस्या. तो चलिए आज हम आपको सर्दी-खांसी को दूर करने के घरेलू उपाय बताते हैं. 

Newsbeep

मौसमी बीमारियों से बचाने में कारगर हैं ये घरेलू उपायः

1. गर्म पानी और नमकः

सर्दी-खांसी और गले की खराश को कम करने का सबसे पुराना नुस्खा है गर्म पानी और नमक के गरारे, नमक वाले गर्म पानी से गरारे करने पर गले की सूजन, खांसी और खराश को दूर किया जा सकता है.

Immunity Boosting Golden Drinks: सर्दी-जुकाम से लेकर जोड़ों के दर्द को दूर करने तक बेहद फायदेमंद है हल्दी दूध!

salt water

सदियों से ही आयुर्वेद में सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारी से बचने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाता रहा है 

2. अदरकः

अदरक को सर्दी-खांसी के लिए बहुत ही कारगर औषधी माना जाता है. अदरक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी के मौसम में संक्रमण से बचाने और सर्दी-खांसी में आराम दिलाने का काम कर सकते हैं. सर्दी-जुकाम में अदरक की चाय पीना काफी लाभदायक माना जाता है.

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

सर्दी में हेल्दी डाइट के लिए अपने खाने में शामिल करें हेल्दी मेथी चिकन की यह रेसिपी



3. लहसुनः

सर्दियों में लहसनु का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन को सर्दी-जुकाम और खांसी में बहुत लाभदायक माना जाता है. सर्दी-खांसी की समस्या होने पर 2-3 कली लहसुन की भून कर खाने से आराम मिल सकता है. 

4. काली मिर्चः

काली मिर्च को खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च को शहद, या देसी घी मे मिलाकर खाने से खांसी और गले की खराश में राहत पाई जा सकती है. काली मिर्च को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. 

5. हल्दीः

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है जो की इन्फेक्शन से लडती है. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-खांसी से बचाने में मदद कर सकती है. सर्दियों में रात को सोते समय हल्दी वाला गुनगना दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Foods To Avoid In Winter: सर्दियों के मौसम में भूलकर भी न करें इन पांच चीजों का सेवन!

Nutrients Rich Food: औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानें ये चार अद्भुत लाभ

India's Biggest Orange: ट्विटर पर क्यों ट्रेंड कर रहा है भारत के नागपुर का संतरा, यहां जानें

Most Popular Indian Street Food: स्ट्रीट फूड खाना है पसंद तो जरूरी ट्राई करें आलू शकरकंदी चाट, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kartik Purnima 2020: जानें कब है कार्तिक पूर्णिमा, व्रत विधि, शुभ मूहूर्त और महत्व

सर्दी के सीजन को और भी बनाएंगी खास Winter Special Recipes

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement