Diet For Heart Health: दिल को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

Best Diet For Heart Health: दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते हम दिल की सेहत के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं. अनहेल्दी डाइट और स्ट्रेस का सीधा असर हमारे हार्ट पर पड़ता है.

Diet For Heart Health: दिल को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

Diet For Heart Health: ह्रदय अगर धड़कना बंद कर दे तो व्यक्ति की सांसें थम जाती हैं और जिंदगी रुक जाती है.

खास बातें

  • दिनों दिन दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती है जा रही है.
  • दिल की सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्वस्थ आहार.
  • अनहेल्दी डाइट और स्ट्रेस का सीधा असर हमारे हार्ट पर पड़ता है.

Best Diet For Heart Health:   दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते हम दिल की सेहत के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं. समय पे खाना न खाना, अनहेल्दी डाइट और स्ट्रेस का सीधा असर हमारे हार्ट पर पड़ता है. दिनों दिन दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती है जा रही है. दिल का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है, ह्रदय अगर धड़कना बंद कर दे तो व्यक्ति की सांसें थम जाती हैं और जिंदगी रुक जाती है. दिल की सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्वस्थ आहार. अगर हमारा आहार स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर है तो हम दिल को कई बीमारियों के खतरे से बचा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं.

दिल को दुरुस्त रखने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दिल को स्वस्थ रखने में सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं. हरी सब्जियों में आप भिंडी, बैंगन, बींस का इस्तेमाल अधिक करें, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं. 

fkvb3u3o

दिल को स्वस्थ रखने में सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं. Photo Credit: iStock

2. नट्सः

नट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट, बादाम जैसे नट में अनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और दिल को मजबूत करने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं.

3. लहसुनः

लहसुन दिल के लिए सबसे बेहतर है. यह संक्रमण व कैंसर के खतरे से भी बचाने का काम कर सकता है. इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद कर सकता है.

4. बैरीजः

दिल की सेहत के लिए बैरीज फायदेमंद मानी जाती हैं. फिर चाहे वो रैस्पबैरीज हो, स्ट्रॉबेरीज हो, ब्लैकबैरीज, ब्ल्यूबैरीज या क्रेनबैरीज सभी में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है.

5. साबुत अनाजः

दिल की सेहत के लिए साबुत अनाज फायदेमंद हो सकते हैं. साबुत अनाज से तैयार आटा, ब्रेड, दाल आदि को शामिल कर दिल को सेहतमंद रख सकते हैं. इसमें विटामिन्स, आयरन और डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में जाते हैं, जो दिल को होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

6. दहीः

दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है, दही का इस्तेमाल आप रायता और लस्सी के रूप में कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Monsoon Snacks: मानसून का मजा डबल कर देंगे ये टेस्टी बंगाली स्टाइल फूलगोभी समोसे
Soya Paneer Wada: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी सोया पनीर वड़ा रेसिपी
Benefits Of Cinnamon: मोटापा, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी का सेवन
Soaked Peanuts Benefits: रोजाना भिगोकर मूंगफली खाने के पांच अद्भुत फायदे
Benefits Of Lemon Tea: मोटापा, पाचन, ब्लड प्रेशर समेत लेमन टी पीने के पांच फायदे