Thyroid Diet: थायराइड की बीमारी से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स!

Best Diet For Thyroid: थायराइड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है. जिसके बारे में लोगों को शुरुआत में पता नहीं चल पाता. यह गले में एक पतली तिल्ली के समान आकार की ग्रंथि होती है. ये आयोडीन की कमी से होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खान-पान की भी जरूरत है.

   |  Updated: February 12, 2021 17:23 IST

Reddit
Best Diet For Thyroid: Add These 5 Great Foods To Your Diet Prevent Thyroid Disease

Thyroid Diet: थायराइड की समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है.

Highlights
  • लौकी पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर मानी जाती है.
  • हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Best Diet For Thyroid: थायराइड एक गंभीर बीमारी है. दरअसल ये हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है. थायराइड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है. जिसके बारे में लोगों को शुरुआत में पता नहीं चल पाता. यह गले में एक पतली तिल्ली के समान आकार की ग्रंथि होती है. थायराइड दो प्रकार का होता है, हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइड, थायराइट की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों का झड़ना और हार्ड की स्पीड में बदलाव होना आदि समस्या हो सकती है. थायराइड आयोडीन की कमी से होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खान-पान की भी जरूरत है. थायराइड की समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है. इस बीमारी को डाइट में पोषक तत्वों को शामिल कर कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन सबसे जरूरी बात किन चीजों को डाइट में शामिल कर थायराइड की समस्या को कम किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो थायराइड की बीमारी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Newsbeep

थायराइड की बीमारी से बचाने में मदद करते हैं ये 5 फूड्सः 

1. हल्दीः

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या से छुटकारा दिला सकते है. इसके लिए एक गिलास दूध में हल्दी डालकर डालकर इसका सेवन करें, इससे थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है. 



world thyroid day

हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या से छुटकारा दिला सकते है. Photo Credit: iStock

2. लौकीः

लौकी पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर मानी जाती है. लौकी के जूस को डाइट में शामिल कर थायराइड की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

3. फलः

फलों मे एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं, थायराइड के रोगियों को अपनी डाइट में फलों का अधिक सेवन करना चाहिए, इससे थायराइड की बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. मछलीः

थायराइड के रोगियों को, जो नॉनवेज खाना पसंद करते हैं, उन्हें अपनी डाइट में मछली को शामिल करना चाहिए. क्योंकि समुद्री मछली जैसे, सेलफिश और झींगा इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो थायराइड के लिए फायदेमंद हो सकता है.

5. तुलसीः

तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी का इस्तेमाल थायराइड को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है. थायराइड की बीमारी के लिए 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर सेवन करने से थायराइड की बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effects Of Coffee: सिर दर्द और थायराइड की समस्या का कारण बन सकता है कॉफी का अधिक सेवन, जानें कॉफी पीने के 6 नुकसान!

Fruit Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट से जानिएं, दोपहर के खाने से पहले फल खाना क्यों है जरूरी और क्या हैं फायदे!

Chilli Chicken Recipe: सिर्फ 2 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिली चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Green Tea: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी के साथ इन चार चीज़ों का सेवन, तो फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Asafoetida For Health: सिर दर्द, एसिडिटी और स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार है हींग, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement