एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए इन दो कारगर चीजों से बनाएं यह एक ड्रिंक, रोज सुबह करें सेवन!

एसिडिटी के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Acidity) काफी फायदेमंद हो सकती है. कुछ लोग पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Stomach Gas) करते है जो कारगर हो सकते हैं. यहां हम आपको एक ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिसे घर पर बनाना काफी आसान है और एसिडिटी से राहत दिलाने में भी कारगर साबित हो सकती है.

  |  Updated: June 22, 2020 19:20 IST

Reddit
Best Drink For Acidity: To Get Rid Of Acidity, Make This A Drink With These Two Effective Things, Drink It Daily In The Morning | How To Relief From Gas And Acidity

Drink For Acidity: आमतौर पर एसिडिटी से राहत पाने के लिए जीरा और अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है

Highlights
  • एसिडिटी की समस्या के लिए कागर है यह एक ड्रिंक.
  • जानें कैसे बनाएं एसिडिटी और गैसे से छुटकारा पाने वाली ड्रिंक.
  • इन दो कमाल की चीजों से बनाएं यह एक ड्रिंक.

How To Relief From Gas And Acidity: जो लोग रोजाना ही एसिडिटी से परेशान रहते हैं वही जान सकते हैं कि इसको झेल पाना कितना मुश्किल है. एसिडिटी (Acidity) खाना खाने के बाद सीधे लेट जाने, ज्यादा वजन होने, स्मोकिंग करने, प्रेगनेंसी के दौरान, रोजाना शराब का सेवन करने, चाय औ कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय को पीने से हो सकती है. एसिडिटी के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Acidity) काफी फायदेमंद हो सकती है. कुछ लोग पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Stomach Gas) करते है जो कारगर हो सकते हैं. यहां हम आपको एक ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिसे घर पर बनाना काफी आसान है. एसिडिटी के लक्षण (Symptoms Of Acidity) छाती और पेट में जलन होना आम बात है.

एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज (Constipation) और अपच मूल कारण खराब डाइट है. ज्यादा गर्म, तीखा, मसालेदार खाना खाने, ज्यादा खट्टी चीजों का सेवन, देर से पचने वाले खाने का सेवन, भी एसिडिटी का कारण (Causes Of Acidity) हो सकते हैं. इसलिए हम लाए हैं आपके लिए एक ऐसा नुस्खा जो आपकी एसिडीटी की समस्या (Acidity Problems) को हमेशा के लिए खत्म कर सकता है. 



rlauameoAcidity Symptoms: एसिडिटी होने पर लक्षण छाती और पेट में जलन होना आम बात है.

इंस्टाग्राम पर अपनी हालिया पोस्ट में ल्यूक बताते हैं कि वह एक मेटोबोलिज्म और पाचन बूस्ट ड्रिंक के बारे में बता रहे है जो आपको एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. यह ड्रिक घर पर तैयार करने में भी आसान है. कुछ सामान्य सी चीजों का इस्तेमाल कर इस ड्रिक को बनाया जा सकता है.  



कैसे बनाएं यह ड्रिंक?

इसके लिए आपको चाहिए ग्लास जार जिसमें 1 लीटर पानी. इसमें जीरा (2 चम्मच), धनिया के बीज (1 चम्मच), सौंफ (1 चम्मच), अजवाइन (चम्मच) को एक साथ मिक्स कर इसे रातभर के लिए छोड़ दें. मेटाबोलिज्म को बढ़ाने, पाचन में सुधार और एसिडिटी को कम करने के लिए इस जल जीरा और अजवाइन पानी को रोज सुबह पियें.

g95ssshgginger Tea: एक्स्ट्रा स्वाद के लिए चाय में अदरक को मिला सकते हैं



इस ड्रिंक को एक और तरीके से रोजाना पी सकते हैं रात को बचे हुए मिश्रण को उबाल कर आधा कर लें और फिर चाय की तरह इसका सेवन करें. स्वाद बढ़ाने के लिए या इसमें आप पीसे हुए अदरक या नींबू को मिला सकते हैं. 

अगर आप स्वाद को मीठा करना चाहते हैं, तो अजवाइन और जीरा पानी में या चाय में कुछ शहद या गुड़ मिला सकते हैं.



इस ड्रिक के क्या हैं फायदे

गैस या कब्ज सहित पेट की सभी तरह की समस्याओं के लिए अजवाइन बीज सदियों पुराने घरेलू उपचार रहे हैं. अजवाइन में एंजाइम होते हैं जो पाचन विकारों को कम करने में मदद करते है. जब एसिडिटी आपको परेशान कर रही हो तो अजवाइन के बीज को गर्म पानी के साथ चबाना चाहिए. अजवाईन के एंटीऑक्सीडेंट गुण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement