Winter Diet: काजू के हैरान करने वाले फायदों को न करें नजरअंदाज, कई बीमारियों में है रामबाण!

Benefits Of Cashew: काजू का इस्तेमाल मिठाई और सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए खूब किया जाता है. काजू, ड्राई फूट्स (Dry Fruits) में सबसे टेस्टी और हेल्दी माना जाता है. लेकिन, यह सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. काजू को सर्दियों में खाने से कई फायदे होते हैं!

   |  Updated: December 28, 2019 13:27 IST

Reddit
Best Dry Fruits to eat this winter | cashew nuts health benefits | cholesterol control increase digestion power and many surprising benefitsof cashew

Winter Diet: सर्दियों में काजू खाने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Cashew: काजू का इस्तेमाल मिठाई और सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए खूब किया जाता है. काजू, ड्राई फूट्स (Dry Fruits) में सबसे टेस्टी और हेल्दी माना जाता है. लेकिन, यह सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. काजू को सर्दियों में खाने से कई फायदे होते हैं! प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मेग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन से भरपूर काजू सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियां दूर करने में मददगार है. काजू एलर्जी (Allergies) को दूर करने, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), स्किन (Skin) और पाचन (Digestion) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. काजू का इस्तेमाल सब्जी, मिठाई, सूप आदि में किया जा सकता है. काजू से बनी बर्फी को ज्यादातर लोग बहुत पसंद करते हैं. काजू के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cashew) है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजू भी हमारी कई सारी गंभीर बीमारियों को ठीक करने की ताकत रखता है. इसलिए आज हम आपको आज काजू के फायदे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बीमारियों को आने से पहले ही रोक पायेगें...

Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें, होंगे कई गंभीर नुकसान! 

काजू खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Cashew

1. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में

काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है. इसमें प्रोटीन अधिक होता है और यह जल्दी पच जाता है. काजू आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए आप इसे खा सकते हैं.





Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती



2. एनर्जी लाने में

काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए. अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है.



Happy New Year 2020: शिल्पा शेट्टी यूं कर रही हैं नए साल 2020 की तैयारी, किचन में बना रही हैं यह खास चीज, देखें Recipe Video



go7m7f5Cashew Benefits: काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकता है

3. प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत 

काजू में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाते हैं.



Fruitology: आपका पसंदीदा फल खोलेगा राज, बताएगा कैसा है आपका नेचर और पर्सनालिटी!



4. स्किन के लिए फायदेमंद

काजू खाने से त्वचा का ग्लो करने लगती है और रंगत भी निखर जाती है. सौंदर्य बढ़ाने के लिए अक्सर ही घरेलू नुस्खों में इसका उपयोग किया जाता रहा है.



5. पाचन शक्ति बढ़ाए

काजू पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार है. इसे खाने से आंत में भरी गैस दूर हो जाती है और भूख लगने लगती है. पाचन क्रिया दुरुसत रखना चाहते हैं तो रोजाना काजू का सेवन करें.



6. याददाश्त में भी लाभदायक

काजू विटामिन-बी का खजाना है. भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है. काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें



Side Effects Of Guava: अमरूद खाने के होते हैं ये नुकसान, बरतें सावधानी, हो सकती हैं कई बीमारियां 





Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सॉस, असर देख हो जाएंगे हैरान!









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement