Foods For Allergy: सर्दियों में एलर्जी की समस्या कर रही है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Best Food For Allergy: सर्दियों के मौसम में कई लोगों को एलर्जी की समस्या परेशान करती है. एलर्जी की समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Foods For Allergy: सर्दियों में एलर्जी की समस्या कर रही है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Foods For Allergy: ठंड के मौसम में एलर्जी की समस्या एक आम समस्या में से एक है.

खास बातें

  • एलर्जी की समस्या कई वजह से हो सकती है.
  • अदरक में जिंजरोल (एक तरह का कंपाउंड) होता है.
  • खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है.

Best Food For Allergy:  ठंड के मौसम में एलर्जी की समस्या एक आम समस्या में से एक है. सर्दियों के मौसम में बहुत सी ऐसी मौसमी चीजें आती हैं. जिन्हें हम खाना पसंद करते हैं लेकिन, बहुत से लोगों को कुछ फूड्स से एलर्जी (Foods For Allergy) हो सकती है. अगर आपको किसी चीज को खाने के बाद किसी भी प्रकार की एलर्जी (Food For Allergy) महसूस हो रही है, तो आप इनका सेवन न करें. एलर्जी की समस्या कई वजह से हो सकती है जैसे, धूल में मौजूद बैक्टीरिया (डस्ट माइट), नमी के कारण पनपने वाले सूक्षम जीव, पालतू पशुओं की रूसी, फूड्स, कीड़े काटने, दवाइयां आदि. इन सब समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. हेल्दी डाइट (Healthy Diet) शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में, बताते हैं जो एलर्जी की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए खाएं ये चीजेंः

1. हल्दीः 

हल्दी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-एलर्जिक क्षमता हो सकती है. हल्दी, एलर्जी के कारण शरीर में होने वाली प्रतिक्रिया को रोकने मे मदद कर सकती है.

ngl4381

हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-एलर्जिक क्षमता हो सकती है.​Photo Credit: iStock

2. अदरकः

सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अदरक में जिंजरोल (एक तरह का कंपाउंड) होता है, जो शरीर को सर्दी, खांसी, छींक, गले में खराश जैसी एलर्जी की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है.

3. विटामिन सीः

सर्दियों के मौसम में विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें. खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव भी छींक, खांसी जैसी एलर्जी से सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

4. टमाटरः

टमाटर के सेवन से एलर्जी की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है. लाल टमाटर के छिलके में कैरोटीनॉयड होता है, जो शरीर में हिस्टामाइन केमिकल को रिलीज होने से रोक सकता है. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Street Snack: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं बॉम्बे स्टाइल भेल पूरी
Poha Chaat: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी पोहा चाट रेसिपी
Palak Soup Ke Fayde: सर्दियों में पालक सूप पीने के कमाल के फायदे
Weight Loss Diet: चावल की जगह इन चीजों का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन