Food For Period Pain: पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए एक्सपर्ट ने दी इन 5 चीजों को खाने की सलाह, देखें वीडियो

Best Food For Period Pain: मासिक धर्म चक्र के दौरान पीरियड का दर्द सबसे आम समस्या है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि डाइट में छोटे-छोटे बदलाव करके पीरियड की समस्याओं से कैसे निपटा जा सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 31, 2020 18:11 IST

Reddit
Best Food For Period Pain: Experts Advised To Eat These 5 Foods To Reduce The Pain Of Periods

Food To Eat In Period: इन पांच खाद्य पदार्थों से पीरियड के दर्द को कम किया जा सकता है.

Highlights
  • पीरियड दर्द एक ऐसी समस्या है जो कई महिलाओं को परेशान करती है.
  • सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने पांच खाद्य सिफारिशें की हैं.
  • ये फूड्स पीरियड्स के दौरान दर्द और अनियमित पीरियड्स से राहत दिला सकते हैं

Food To Eat In Period: कई लड़कियों और महिलाओं में अनियमित मासिक चक्र की शिकायत के साथ, इन दिनों पीरियड्स की समस्याएं (Periods Problem) आम होती जा रही है. पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि विकार (पीसीओडी), एंडोमेट्रियोसिस आदि जैसी स्थितियां लगभग हर दूसरी महिला में पाई जाती हैं. महिलाओं में ये स्वास्थ्य समस्याएं मासिक चक्र के दौरान या उससे पहले सिरदर्द, मतली, माइग्रेन, मूड में बदलाव, ऐंठन या पीरियड दर्द जैसी सहायक समस्याओं के साथ होती हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर एक वीडियो पोस्ट किया कि कैसे आहार में छोटे-मोटे बदलाव करके इन समस्याओं से निपटा जा सकता है. वीडियो को यहां देखें:

वजन कैसे कम करें? अब नहीं करेंगे ये सवाल, वजन घटाने के लिए डाइट में लें हाई प्रोटीन फूड्स और देखें कमाल!



पोस्ट के कैप्शन में ऋजुता दीवेकर ने लिखा है, पीरियड दर्द के दौरान होने वाली ऐंठन, माइग्रेन, मतली, को कम करने के लिए इन 5 खाद्य पदार्थों को शामिल करें, उन्होंने कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को साझा किया, जिन्हें पीरियड्स के दौरान डाइट में शामिल किया जा सकता है. उन महिलाओं के लिए दैनिक आहार जो अपनी पीरियड्स की अवधि की शुरुआत में या चक्र के दौरान भी लक्षणों का सामना कर रही हैं.

पीरियड्स में होने वाली परेशानी से बचने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Foods To Avoid Trouble In Periods



1. भिगोए हुए किशमिश और केसर

सुबह के समय किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. यह उठने के बाद सबसे पहली सेवन करने वाली चीज होनी चाहिए. खाली पेट भीगे हुए किशमिश और केसर का सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य मिल सकते हैं. काली किशमिश और केसर के संयोजन से पीरियड के दर्द और ऐंठन में मदद मिल सकती है.

दूध न पीने वाले लोगों के लिए ये हैं कैल्शियम के 4 सबसे बेस्ट ऑप्शन, हर रोज कर सकते हैं सेवन!

2. घी

दीवेकर के अनुसार प्रत्येक भोजन के साथ एक चम्मच घी लिया जा सकता है. नाश्ते, दोपहर और रात के भोजन में घी को शामिल करने से पीरियड से संबंधित ऐंठन और मतली की घटनाओं को कम करने में मदद मिलेगी.

3. खिचड़ी या रागी

लेग्युमिनस वन-पॉट की खिचड़ी पीरियड के दिनों के लिए आदर्श है, जैसा कि रागी के साथ बनाई जाने वाली डोसा या रोटी है. मूंग दाल के बैटर का उपयोग पसंद की डिश तैयार करने के लिए भी किया जा सकता है. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए साबुत अनाज के अन्य विकल्प राजगीरा या कुट्टू हो सकते हैं. 

nrm7o4ug

Ragi roti is highly recommended during periods. 

4. दही चावल

पीरियड दर्द से पीड़ित लोगों के लिए दही चावल एक व्यवहार्य लंच विकल्प है. फलियों के साथ दही चावल को एक स्वादिष्ट, स्वादिष्ट भोजन के लिए घर के बने तले हुए पापड़ के साथ जोड़ा जा सकता है, जिससे शरीर को किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता है.

गर्मियों में इन 4 तरीकों से करेंगे पुदीने का सेवन, तो पेट रहेगा हल्का और हर समस्या होगी दूर!

5. मेवे

मुट्ठी भर काजू या मूंगफली वही है जो रुजुता दीवेकर दर्दनाक दिनों के दौरान सुझाती है. वह इस स्नैक को गुड़ के साथ लेने का सुझाव देती हैं. वह पीरियड्स में चीनी पर अंकुश लगाने की भी सलाह देती हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement