Healthy Breakfast: डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के लिए ब्रेकफास्ट में करें, इन पांच चीजों का सेवन!

Best Foods For Breakfast: पेट और डाइजेशन को हेल्दी रखने के लिए नाश्ता बहुत जरूरी है. नाश्ता वो आहार है जो रात भर के खाली पेट के बाद सुबह खाया जाता है. जिससे दिनभर एनर्जी मिलती है, इसलिए नाश्ते में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए.

   |  Updated: January 26, 2021 11:32 IST

Reddit
Best Foods For Breakfast: If You Want To Keep Digestion And Metabolism Better, You Can Include These 5 Things In Your Breakfast

Healthy Breakfast: कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं

Highlights
  • केले का सेवन गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • नाश्ते में ओट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.
  • दही प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Best Foods For Breakfast: पेट और डाइजेशन को हेल्दी रखने में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. और सबसे जरूरी होता है हमारा नाश्ता. नाश्ता अगर हेल्दी है तो आप हेल्दी हो, नाश्ते का सीधा कनेक्शन आपके हेल्थ से जुड़ा होता है. बहुत से लोग नाश्ता नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि नाश्ता छोड़ना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल नाश्ता ही वो आहार है जो रात भर के खाली पेट के बाद सुबह खाया जाता है. जिससे दिनभर एनर्जी मिलती है. इसलिए नाश्ते में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत में लाखों बैक्टीरिया होते हैं. कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं साथ ही पाचन के लिए भी फायदेमंद होते हैं. लेकिन पेट में इन बैक्टीरिया का संतुलन बनाना काफी जरूरी है और ये तभी हो सकता है. जब आप अपने नाश्ते में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल करें, जो सेहत के लिए अच्छे हो. नाश्ता हमें दिनभर एनर्जी देने का ही काम नहीं करता बल्कि डाइडेशन को भी सुधारने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे हो सकते हैं. 

Newsbeep

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इन 5 चीजों का सेवनः

1. केलाः

केले को नाश्ते में शामिल कर आप पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. केले का सेवन गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद हो सकता है. केला फैट और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत माना जाता है. केले में प्रोबायोटिक्स, विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो पेट के लिए अच्छे हो सकते हैं. 

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

rujuta diwekars guide to healthy digestion

नाश्ते में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल करें जो सेहत के लिए अच्छे हो. Photo Credit: iStock

2. सेबः

सेब को पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं. सेब में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

3. अदरकः

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं. जो पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. बहुत से लोग अदरक को सिर्फ फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अदरक की चाय सर्दी-जुकाम से बचाने के अलावा गैस और कब्ज से भी राहत दिला सकती है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. दहीः

दही प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स और अच्छे कार्ब्स का अच्छा संतुलन होता है. प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया हैं और वे पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार भी माने जाते हैं. 

5. ओट्सः

नाश्ते में ओट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. ओट्स को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. ये पाचन के लिए अच्छा होने के अलाव खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Gajar Salad Recipe: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने शेयर की गाजर की हेल्दी टेस्टी सलाद रेसिपी, यहां जानें विधि

Palak Kadhi Recipe: अगर आपको भी पसंद है कढ़ी खाना, तो ट्राई करें यूनिक पालक कढ़ी रेसिपी, यहां जानें विधि

Glowing skin: चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये चार शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Varun-Natasha Wedding: वरुण नताशा, की शादी के स्पेशल लड्डू, यहां देखें कपल की कई तस्वीरें!

Apple Side Effects: पेट दर्द और मोटापे का कारण बन सकता है सेब का अधिक सेवन, जानें चार नुकसान

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement