Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये 6 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल!

Best Foods For Constipation: कब्ज की समस्या लोगों में बेहद आम हो गई है, कब्ज होने का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत पान-पान भी है. कब्ज होने से न केवल पेट में परेशान रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये 6 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल!

Constipation Foods: कब्ज की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग पीड़ित हैं.

खास बातें

  • हरी सब्जियों के सेवन से कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.
  • जंक फूड्स का सेवन कब्ज की समस्या को बढ़ा सकता है.
  • केला कब्ज से राहत दिला सकता है.

Best Foods For Constipation: कब्ज की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग पीड़ित हैं. कब्ज की समस्या लोगों में बेहद आम हो गई है, कब्ज होने का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत पान-पान भी है. कब्ज होने से न केवल पेट में परेशान रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं. आपको बता दें की कब्ज की समस्या बढ़ने से सिरदर्द, पेट दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए हमें अपने आहार में पोषण से भरपूर डाइट को शामिल करना चाहिए. क्योंकि कब्ज से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे पेट साफ ना होने के कारण आपके त्वचा में पिंपल्स आना, इतना ही नहीं ये आपके हार्ट और लिवर को भी डैमेज कर सकता है. इसलिए आपको अपने आहार में फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए क्योंकि फाइबर बाउल का काम सरल बनाने के साथ कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें ज्यादा जंक फूड्स और फ्राइड चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये कब्ज की समस्या को और बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. पानीः

कब्ज की समस्या का एक कारण पानी की कमी भी हो सकती है, अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है यह स्कीन के लिए भी अच्छा माना जाता है.

dj8emcmo

 कब्ज की समस्या का एक कारण पानी की कमी भी हो सकती है 

2. हरी सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक,मेथी,सरसों आदि में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. कब्ज की समस्या के शिकार लोगों को हरी सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए. डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं. 

3. केलाः

केले में मौजूद उच्च फाइबर कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकता है. इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती. केले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं, केला कब्ज से राहत दिला सकता है. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. अंजीरः

कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, अंजीर में फाइबर पाया जाता है, जो मलत्याग की प्रक्रिया को आसान बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

5. जामुनः

जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, फाइबर कब्ज की समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं. जामुन के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. जामुन को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

6. दहीः

दही में कैल्शियम और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. दही के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. दही में प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मल त्याग में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chicken Recipe: चिकन खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें पटियाला चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Foods For Brain Health: मेमोरी को शार्प करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स!

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा खाने की काफी शौकीन हैं और इसका सबूत उनकी हालिया इंस्टाग्राम स्टोरी है

मीरा कपूर ने शेयर की अपनी मां की बनाई स्पेशल डिश-Recipe Inside

Gola Roti: बंगाली स्टाइल में बनने वाले इस नमकीन पैनकेक को ब्रेकफास्ट में एक बार जरूर करें ट्राई(Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पराठे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक स्टफ्ड डीप-फ्राइड पराठा-Recipe Inside