Best Foods For Joint Pain: सर्दियों में सता रहा है जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

Best Foods For Joint Pain: सर्दियों के मौसम में अक्सर जोड़ों में दर्द, अकड़न और शरीर दर्द जैसी समस्या परेशान करती है. इसका एक कारण हड्डियां कमजोर होना भी हो सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार को शमिल कर सकते हैं.

   |  Updated: December 03, 2020 11:18 IST

Reddit
Best Foods For Joint Pain: These Amazing Foods To Help Relieve Your Joint Pain And Arthritis Problem In Winter

Best Foods For Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं और मालिश का सहारा लेते हैं.

Highlights
  • सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म सूप पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.
  • अमरूद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • पनीर को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Best Foods For Joint Pain: सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और वायरल के अलावा भी शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासकर बुजुर्गों को सर्दियों के मौसम (Winter) में अक्सर जोड़ों में दर्द (Joint Pain) अकड़न और जकड़न जैसी समस्या परेशान करती है. ये सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि आज के समय में युवा वर्ग भी ऐसी समस्याओं के शिकार हो रहे हैं. हड्डियां कमजोर होने से ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द, शरीर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हड्डियों को मजबूत (Stronger Bones) रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कैल्शियम (Calcium)और विटामिन डी से युक्त चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए. सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं और मालिश का सहारा लेते हैं. लेकिन दवाओं के बगैर भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. खान-पान और घरेलू उपायों ( Home-Remedies) को अपना कर आप शरीर दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं, जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं. 

Newsbeep

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपायः

1. सलादः

सलाद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है, ये तो आपको भी पता होगा लेकिन यहां पर हम अमरूद सलाद की बात कर रहे हैं, जो आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. अमरूद को पनीर के साथ सेवन करने से कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है. जिससे सर्दी में होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत पाई जा सकती है. 

Viral Twitter Thread: आप अपने फ्रिज के ऊपर क्या रखते हैं? कहीं ये ट्वीटर थ्रेड आपके लिए तो नहीं!

eqb5i7c

सलाद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है

2. सूपः

सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म सूप पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सूप शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकता है. ब्रोकली और बादाम का सूप सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली और बादाम में कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



3. ड्रिंकः

सर्दियों के मौसम में हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप ड्रिक का सेवन कर सकते हैं. लेकिन किन चीजों से बने ड्रिंक का सेवन करें ये भी आपको ध्यान देना चाहिए. संतरे, गाजर और अदरक से बने ड्रिंक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी के साथ कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. हल्दी-दूधः

सर्दियों के मौसम में हल्दी दूध का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और दूध में पाए जाने वाले कैल्शिम के गुण जोड़ों के दर्द में राहत पहंचाने का काम कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Health Tips: सर्दियों में बीमारियों से रहना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें!

सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करें गुड़, शरीर को होंगे ये चार फायदे

Tito Charly: कोरोना काल में नौकरी छूटी तो 80 साल के बुज़ुर्ग ने बनाया खुद का यूट्यूब चैनल

Akshay Parkar: 7 स्टार होटल का एक शेफ क्यों सड़क किनारे बेच रहा है बिरयानी? जानें क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

National Pollution Control Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? और कैसे करें पॉल्यूशन के खतरे से बचाव

इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो आंवला चटनी को डाइट में करें शामिल-Recipe Video Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement