How To Gain Weight Fast: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर दुबलेपन की समस्या को कर सकते हैं दूर

Best Foods For Weight Gain: आज के समय में हर व्यक्ति फिट और हेल्दी रहना पसंद करता है. लेकिन कई बार खानपान और पोषक तत्वों की कमी के चलते शरीर दुबला-पतला सा नजर आता है.

How To Gain Weight Fast: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर दुबलेपन की समस्या को कर सकते हैं दूर

Gain Weight Fast: बहुत से लोग ऐसे हैं जो दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं.

खास बातें

  • दुबलेपन की समस्या जेनेटिक भी हो सकती है.
  • दुबलेपन का कारण खानपान और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.
  • केले को वजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है.

Best Foods For Weight Gain:  आज के समय में हर व्यक्ति फिट और हेल्दी रहना पसंद करता है. लेकिन कई बार खानपान और पोषक तत्वों की कमी के चलते शरीर दुबला-पतला सा नजर आता है. बहुत से लोग ऐसे हैं जो दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं. दरअसल कई लोगों में ये समस्या जेनेटिक भी हो सकती है. हेल्दी डाइट हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है. असल में बहुत से लोगों को ये ही नहीं पता होता कि उन्हें क्या खाना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो. दुबलेपन का एक कारण जानकारी की कमी भी हो सकती है. दुबलेपन से निजात पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं. आपको बता दें कि बिना दवाओं के भी दुबलेपन से छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में हेल्दी और फैट युक्त चीजों को शामिल करें. इससे वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

वजन बढ़ाने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. केलाः

केले को वजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. केले में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं. इसको डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है.

2. घीः

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में घी को शामिल करें. घी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी रखने और वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

weight gain

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में घी को शामिल करें. 

3. आलूः

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए आलू खाना छोड़ देते हैं. क्योंकि आलू वजन को बढ़ाने का काम करता है. अगर आप दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं और वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आलू को डाइट में शामिल कर सकते हैं .

4. चिकनः

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो चिकन को डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें काफी मात्रा में फैट पाया जाता है. इतना ही नहीं ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसका रोजाना सेवन करने वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. 

5. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना इनका सेवन करने से शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. ड्राई फ्रूट को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Eating Murmure: मुरमुरे खाने के चार अद्भुत फायदे
Benefits Of Kundru: कुंदरू की सब्जी खाने के चार जबरदस्त लाभ
Benefits Of Eating Cherries: तनाव को दूर करने में मददगार है चेरी, ये हैं चेरी खाने के अन्य लाभ
Banana Tikki: घर आए मेहमानों के लिए नाश्ते में सिर्फ 20 मिनट में बनाएं केले की टिक्की