Diabetes Diet: क्यों बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल? जानें डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

Blood Sugar Level: डायबिटीज की चपेट में आते ही खान-पान बदलने लगता है. लोग आपको सलाह देने लगते हैं कि फल और चावल खूब खाएं तो कोई इनसे बचने की सलाह देता है. गलत जानकारी की वजह से कई बार लोग फायदेमंद चीजों से भी दूरी बना लेते हैं.  डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अहम है ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) को बनाए रखना. मधुमेह के रोगि‍यों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना एक कठ‍िन काम है.

  |  Updated: March 25, 2020 20:53 IST

Reddit
Best Foods to Control Diabetes | indian diet chart for diabetic patient | Why blood sugar level increases | How to control blood sugar level

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए

Highlights
  • जानें ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल होने के कारण.
  • डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं?
  • क्या खाने से बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल.

Diabetes Diet: डायबिटीज की चपेट में आते ही खान-पान बदलने लगता है. लोग आपको सलाह देने लगते हैं कि फल और चावल खूब खाएं तो कोई इनसे बचने की सलाह देता है. गलत जानकारी की वजह से कई बार लोग फायदेमंद चीजों से भी दूरी बना लेते हैं.  डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अहम है ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) को बनाए रखना. मधुमेह के रोगि‍यों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना एक कठ‍िन काम है. यही वजह है क‍ि अक्सर मधुमेह (Diabetes) से पीडि‍त लोगों को डॉक्टर ब्लड शुगर लेवल चार्ट बनाने की सलाह देते हैं. अगर आप सोच रहे हैं क‍ि शुगर क्यों बढ़ती है? तो इसके पीछे कोई एक वजह बता पाना मुश्क‍िल है. क्योंक‍ि शुगर लेवल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप शुगर के लक्षण (Diabetes Symptom) समझें और शुगर खत्म करने (Diabetes Treatment) का उपाय तलाश करें.

Newsbeep

Covid-19: कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Chaitra Navratri 2020: आज से चैत्र नवरात्रि शुरू, कलश स्थापना की विधि, मुहूर्त और समय के साथ जानें नवरात्र में क्या खाएं

9e30p4roDiabetes Diet: डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!

जंग फूड्स बढ़ा सकता है ब्लड शुगर

जंग फूड्स खाने आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं, लेकिन अगर आपको डाइबिटीज है तो इन चीजों से परहेज करें. साथ ही जंग फूड्स को खाने के मिठाई आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. 

Vitamin D Deficiency : बाल बताएंगे शरीर में विटामिन डी का स्तर, ये 5 आहार करेंगे विटामिन डी की कमी दूर

कम ग्लाइसेमिक वाली चीजें

कुछ चीजें आपके शरीर में जाते ही कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज़ में बदल देती हैं, इससे शुगर लेवल खाते ही बढ़ जाता है. यह आपकी हेल्थ और जिन्हें डायबिटीज है उनके लिए बेहद खतरनाक है. शरीर का भोजन से ग्लूकोज बनाने की गति को जीआई (ग्लेसेमिक इंडेक्स) कहते हैं. जिस चीज का जीआई इंडेक्स जितना कम होता है वह उतना वक्त लेकर ग्लूकोज में तब्दील होती है. इससे आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है और आप स्वस्थ बने रहते हैं.



ज्यादा प्रोटीन लेना भी खतरनाक

डाइबिटीज में ज्यादा प्रोटीन लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. ज्यादा प्रोटीन वाला खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. अपनी डाइट में हल्का और कम तेल वाला भोजन शामिल करें. मधुमेह रोगियों के लिए आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट सही मात्रा में शामिल होनी चाहिए. 

es0v26l8Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए खाएं लो प्रोटीन फूड 

इन चीजों को खाने से परहेज

1. डायबिटीज के मरीज न खाएं किशमिश 
2. डायबिटीज के मरीज न खाएं तरबूज 
3. डायबिटीज के मरीज न खाएं आलू
4. डायबिटीज के मरीज न खाएं आम 
5. डायबिटीज के मरीज न खाएं चीकू
6. फुल फैट मिल्क भी है नुकसानदायक 



डाइबिटीज में क्या खाना चाहिए

- जामुन
- नींबू
आंवला
- टमाटर
- पपीता
- सिंघाड़ा



- खरबूजा
- कच्चा अमरुद
- संतरा
- मौसमी
- ककड़ी
- चुकन्दर
- मीठा नीम

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement