Diet For Better Sleep: नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन

Best Foods To Eat Before Bed: सेहतमंद रहने के लिए नींद भी जरूरी है. नींद कम लेने की वजह से शरीर को कई परेशानी हो सकती हैं. आपको बता दें कि नींद ना आने की एक वजह अनहेल्दी डाइट भी हो सकती है.

Diet For Better Sleep: नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन

Better Sleep Diet: रात में चाय या कॉफी का सेवन करने से नींद की परेशानी हो सकती है.

खास बातें

  • रात में कॉफी पीने से नींद खराब हो सकती है.
  • केले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं.
  • केले के सेवन से नींद में सुधार हो सकता है.

Best Foods To Eat Before Bed:  सेहतमंद रहने के लिए नींद भी जरूरी है. नींद कम लेने की वजह से शरीर को कई परेशानी हो सकती हैं. असल में बहुत से लोगों को रात में बिस्तर में जाने के बाद भी नींद नहीं आती और वो पूरी रात इधर से उधर करवट बदलते रहते हैं. आपको बता दें कि नींद ना आने की एक वजह अनहेल्दी डाइट भी हो सकती है. हेल्दी डाइट न केवल हमें हेल्दी रखने में बल्कि कई स्वास्थ्य परेशानियों से भी बचाने में मदद कर सकती है. कुछ लोग रात में सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन कर लेते हैं. जिसके कारण उन्हें नींद ना आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. तो अगर आप भी नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो चिंता ना करें. हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से बच सकते हैं.

अच्छी नींद के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिलः

1. कैमोमाइल टीः

रात को सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन करने से नींद अच्छी आती है. इस चाय में पाए जाने वाले तत्व तनाव और चिंता को कम करने में मददगार माने जाते हैं. कैमोमाइल टी में एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो नींद में सुधार कर सकता है.

r75j97a

रात को सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन करने से नींद अच्छी आती है.  

2. बादामः

बादाम को मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम के सेवन से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है. बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है, बादाम के सेवन से नींद ना आने की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

3. केलाः

केले को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. दरअसल केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम के अलावा विटामिन बी6 पाया जाता है जो आपके शरीर के मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है जिससे नींद ना आने में मदद मिल सकती है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Left Over Meal Recipe: जानिए रात के बचे खाने का कैसे कर सकते हैं फिर से इस्तेमाल
Mango Souffle: घर पर आसानी से बनाएं नो-बेक मैंगो सुफले रेसिपी-Recipe Video Inside
Weight Loss Breakfast: वजन घटाने के लिए अंडे को नाश्ते में ऐसे करें शामिल
Cream Roll: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी स्ट्रीट-स्टाइल क्रीम रोल