Fruits For Healthy Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल

Best Fruits For Healthy Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फलों को शामिल कर आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं.

Fruits For Healthy Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल

सामान्य से दिखने वाला यह फल बीटा कैरोटीन से भरा होता है जो आपकी आंखों को जल्द बूढ़ा होने से रोकता है.

खास बातें

  • संतरा कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर माना जाता है.
  • आम के जूस को आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • आड़ू को आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.

Best Fruits For Healthy Eyes:  आंखें हैं तो इस कायनात की सारी खूबसूरती है, वरना सारी दुनिया अंधेरी है. आंखों की सुंदरता और इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका खास ख्याल रखने की जरूरत है. खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान आपकी आंखों पर गंभीर प्रभाव डालता है जो आंखों को कमजोर बनाने के साथ-साथ कई बीमारियों से घेर लेता है. ऐसे में जरूरी है कि आपकी डाइट में पर्याप्त पोषण तत्व मौजूद हो जो आपकी आंखों को स्वस्थ और सुंदर बनाएं. अगर आप भी कंप्यूटर और लैपटॉप पर लंबे वक्त तक काम करते हैं या फिर पहले से ही बहुत कम दिखाई देता है तो इन फलों का सेवन आज से ही शुरु कर दीजिए. आइए जानते हैं वह कौन से फल है जो आपकी आंखों का खास ख्याल रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

आंखों को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फलः

1. संतराः

संतरा जितना आप की स्किन के लिए फायदेमंद है आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए उतना ही मददगार भी है. संतरा खट्टे फलों की लिस्ट में पहले नंबर पर है क्योंकि उसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. ऑरेंज आपकी आंखों को पूरी तरह हाइड्रेटेड रखता है साथ ही मोतियाबिंद की बीमारी से भी बचने में मदद कर सकता है.

kvebi97g

संतरा जितना आप की स्किन के लिए फायदेमंद है आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए उतना ही मददगार भी है. Photo Credit: iStock

2. आड़ूः

सामान्य से दिखने वाला यह फल बीटा कैरोटीन से भरा होता है जो आपकी आंखों को जल्द बूढ़ा होने से रोकता है. आड़ू में विटामिन सी, जिंक, कॉपर और अन्य पोषक तत्व मौजूद रहते है जो सब मिलकर आंखों की रेटिना में होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. एवोकाडोः

एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन C, E, B-6 पैंटोथैनिक, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होता है. एवोकाडो का सेवन करने से रातों में कम दिखाई देने की समस्या को सुधारने में मदद मिलती है. साथ ही इस फल को खाने से हार्मफुल अल्ट्रावॉयलेट से आंखों को होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है.

4. पपीताः

पपीते में ढेर सारे मिनरल्स एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम मौजूद होते हैं जो आपके आंखों को हेल्दी बनाये रखने लिए बहुत फायदेमंद है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों को होने वाले नुकसान से भी आप बचा सकते हैं.

5. आमः

फलों का राजा आम आपकी आंखों के लिए ढेर सारे फायदे लेकर आता है. आम में विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों में होने वाले इन्फेक्शन और बैक्टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Pomegranate: अनार खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Makki Roti Ke Fayde: मक्की की रोटी खाने के अद्भुत फायदे
Milk And Ghee Combination: रात को सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीएं, मिलेंगे पांच जबरदस्त फायदे
Low-Calorie Salad: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी लो-कैलोरी क्रीमी सलाद