Hair Care Tips: बालों को सफेद होने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Best Hair Care Tips: कम उम्र में बालों का सफेद होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है. आज आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानिए जिन्हें अपनाकर आप अपने सफेद बालों को काले कर सकते हैं और असमय सफेदी होने से रोक सकते हैं.

Hair Care Tips: बालों को सफेद होने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Hair Care Tips: आंवला बालों के लिए बेहद अच्छा होता है.

Best Hair Care Tips:  कम उम्र में बालों का सफेद होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है. पहले ये समस्या उम्र बढ़ने के साथ होती थी, लेकिन आजकल कम उम्र में भी बाल सफेद होने लगे हैं. समय से पहले बालों में आ रही सफेदी के चलते कई बार लोगों में आत्मविश्वास की भी कमी होने लगती है. आज आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानिए जिन्हें अपनाकर आप अपने सफेद बालों को काले कर सकते हैं और असमय सफेदी होने से रोक सकते हैं.  

बालों को सफेद होने से बचाने में मददगार हैं ये नुस्खेः

1. आंवला और नारियल तेलः

आंवला बालों के लिए बेहद अच्छा होता है. पहले आप आंवले के 4 टुकड़े नारियल तेल में डालकर उबालें. तब तक उबाले जब तक की आंवले का रंग नहीं चला जाता. इसके बाद इस तेल को रोज सिर में लगाएं. ऐसा करने से सफेद बाल काले होना शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा बाल धोने से पहले आंवले के पाउडर में नींबू मिलाकर भी लगा सकती हैं.

2. कड़ी पत्ता और नारियल तेलः

यह बनाने के लिए आपको नारियल के तेल में कुछ कड़ी पत्तों को काला होने तक उबालना है. अब इस तेल से रोज रात को मालिश करें और सुबह अपने बालों को धो लें. आपको बता दें कि करी पत्ते में मौजूद विटामिन बी बालों को बेहतर बनाने और सफेद होने से रोक सकता है.

Hair Fall: किचन में रखी चीजों से बनाएं हेयर पैक, बालों का झड़ना होगा कम 

no7e1lo

करी पत्ते में मौजूद विटामिन बी बालों को बेहतर बनाने और सफेद होने से रोक सकता है.  

3. काली चाय का पानीः

काली चाय का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच काली चाय की पत्ती डालकर तब तक उबाले, जब तक की पानी आधा न रह जाए. इसके बाद ठंडा होने पर इसे  बालों पर लगाएं. यह बालों को काला करने और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. 

4. तुलसी और आंवलाः

इस नुस्खे के लिए आप तुलसी के पत्तों का रस, आंवले का रस और भंगराज के पत्तों का रस को एक समान मात्रा में लेकर मिला लीजिए. इसके बाद इसे लगाकर बालों की अच्छे से मालिश करें. इसके यूज से बाल काले और घने हो जाते हैं. इसके अलावा बालों को काला करने के लिए आप लौंग और मेहंदी के पत्तों को भी पीसकर बालों में लगा सकती हैं.

5. बादाम का तेल और नींबूः

बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाना अच्छा होता है. इस मिश्रण से रोज रात बालों की मालिश करें और अगले दिन धो लें. बादाम तेल में मौजूद विटामिन ई बालों के लिए पोषण से भरपूर होता है और नींबू में मौजूद विटामिन सी बालों का विकास करने में मदद कर सकता है.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे
Potato Skin Chips: आलू के छिलकों को फेंके नहीं, सिर्फ 20 मिनट में बनाएं क्रिस्पी चिप्स
Kadha For Health: ये पांच काढ़े सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार, जानें कैसे करें सेवन
Healthy Eating: मानसून में वजन कम करने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाएंगी ये 5 तरह रोटियां, जानें फायदे