Hair Care Tips: बालों को बनाना है मजबूत तो इन पांच चीजों का करें सेवन!

Best Hair Care Tips: बालों की कम देखभाल बालों को कमजोर बना देती है. बालों को हेल्दी रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट की जरूरत है. पोषण से भरपूर डाइट आपके बालों को नेचुरल तरीके से चमकदार, घने और लंबे बनाने में मदद कर सकती है.

   |  Updated: February 02, 2021 13:00 IST

Reddit
Best Hair Care Tips: If You Want To Make Strong Hair, Then You Can Include These 5 Things In Your Diet

Hair Care: सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या अधिक होती है.

Highlights
  • सूरजमुखी के बीजों को सेहत और सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • शिमला मिर्च विटामिन-सी से भरपूर होती है.
  • खट्टे फल बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Best Hair Care Tips: बालों की कम देखभाल बालों को कमजोर बना देती है. हमारी डाइट यानी हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और बालों पर पड़ता है. बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से बाल झड़ने की प्रॉब्लम काफी ज़्यादा देखी जाती है. लंबे, घने और चमकदार बाल हर कोई चाहता है. आपको बता दें कि जितनी देखभाल आपकी सेहत के लिए जरूरी होती है उतनी ही देखभाल आपके बालों के लिए जरूरी है. सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या अधिक होती है. सर्दियों के मौसम में अगर बालों की सही से देख भाल न की जाए, तो बालों में डैंड्रफ, दो मुंहे बाल, बालों में रूखापन अधिक देखने को मिलता है. बहुत से लोग महंगे-महंगे शैम्पू और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, मगर उसके बाद भी बालों की समस्याएं कम नहीं होती. क्योंकि ये महंगी चीजें बालों को उपर से तो पोषण दे सकती हैं. लेकिन असली पोषण बालों को अंदर से चाहिए. बालों का अंदर से मजबूत होना आपके बालों की सेहत का राज बता देता है. दरअसल बालों को भीतर से हेल्दी रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट की जरूरत है. पोषण से भरपूर डाइट आपके बालों को नेचुरल तरीके से चमकदार, घने और लंबे बनाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके बालों के लिए अच्छे हैं.

Newsbeep
  

बालों को सेहमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्सः

1. अखरोटः

अखरोट को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अखरोट आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. दरअसल अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटामिन-ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 



71lkahu8

अखरोट आपके बालों के लिए भी फायदेमंद Photo Credit: iStock

2. मटरः

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली फ्रेश मीठी मटर न केवल स्वाद से भरपूर होती है बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर होती है. मटर में आयरन, जिंक और विटामिन बी पाया जाता है जो बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

3. खट्टे फलः

खट्टे फलों को में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. खट्टे फलों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. सूरजमुखी के बीजः

सूरजमुखी के बीजों को सेहत और सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई पाया जाता है, जोकि रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और इससे आपके बाल लंबे और चमकदार बन सकते हैं. 

5. शिमला मिर्चः

शिमला मिर्च विटामिन-सी से भरपूर होती है. शिमला मिर्च के सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं शिमला मिर्च में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Drinking Warm Milk: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो दूध का करें सेवन, जानें गर्म दूध पीने के 5 फायदे!

Heel Pain Remedies: एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू नुस्खे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Capsicum Benefits: डिप्रेशन, वजन और एनीमिया में फायदेमंद है शिमला मिर्च का सेवन, जानें चार गजब के फायदे!

Folic Acid Sources: फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए इन 6 चीजों को डाइट में करें शामिल!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement