Healthiest Foods: हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 चीजों का रोजाना करें सेवन!

Best Healthiest Foods: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपकी डाइट का हेल्दी होना. आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है. अगर आप एक हेल्दी डाइट लेते हैं, तो आपको बीमारियों का खतरा कम होता है.

Healthiest Foods: हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 चीजों का रोजाना करें सेवन!

Healthiest Foods: हेल्दी खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है

खास बातें

  • ड्राई फ्रूट को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है.
  • टमाटर फिटनेस फूड के तौर पर बेस्ट माना जाता है.

Best Healthiest Foods: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपकी डाइट का हेल्दी होना. आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है. कुछ लोग फिट रहने के लिए डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक का सहारा लेते हैं. आपको बता दें कि आप बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के भी खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं. अगर आप एक हेल्दी डाइट लेते हैं, तो आपको बीमारियों का खतरा कम होता है. क्योंकि हेल्दी खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद करती है. अनहेल्दी खाना न केवल शरीर के लिए नुकसानदायक होता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी कमजोर बना सकता है. असल में बहुत से लोग खुद को फिट रखने के लिए पोषक तत्वों और विटामिन्स के लिए सप्लीमेंट्स लेते हैं, लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. आपको बता दें कि आप बिना सप्लीमेंट्स के भी खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं वो भी सही और हेल्दी डाइट को अपना कर. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्सः

1. ड्राई फ्रूटः

ड्राई फ्रूट को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. इनमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन, मिनरल होते है, जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. अगर आप एक मुठ्ठी रोजाना ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं तो ये आपको हेल्दी और फिट रहने में मदद कर सकते हैं. 

Lemongrass Side Effects: अगर आप भी करते हैं लेमन ग्रास का ज्यादा सेवन तो सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

kd03s0bg

ड्राई फ्रूट को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक सब्जी है जिसे सलाद, सूप और कई अन्य व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है. ब्रोकली में कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, और फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के साथ आपको फिट रखने में भी मददगार हो सकती है. 

3. चुकंदरः

चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. चुकंदर को डाइट में शामिल कर खुद को फिट और हेल्दी रखा जा सकता है. चुकंदर को आप सलाद, सब्जी और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. टमाटरः

टमाटर हर घर में लगभग हर दिन खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर को सलाद और सूप के रूप में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर फिटनेस फूड के तौर पर बेस्ट माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी वजन घटाने, मेटाबॉलिक रेट और भूख को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं. 

5. लहसुनः

लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो पूरी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. लहसुन में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं लहसुन को कच्चा खाने से शरीर को हेल्दी और फिट रखा जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Onions For Health: इंफेक्शन, डायबिटीज और पाचन समेत इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें प्याज का सेवन!

Rice Papad: पापड़ खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें घर के बने टेस्टी चावल पापड़, यहां जानें रेसिपी

Dhaba-Style Recipe: रेगूलर आलू सब्जी को देना चाहते हैं यूनिक मेकओवर तो ट्राई करें ढाबा-स्टाइल आलू शिमला मिर्च, यहां देखें रेसिपी वीडियो

फ्राइड चाट से हटकर ट्राई करें यह मजेदार तंदूरी चाट (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे बनाएं पंजाबी चिकन मसाला, यहां देखें इस क्लासिक चिकन करी का रेसिपी वीडियो