Heart Friendly Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये लो फैट रेसिपीज

Best Heart Friendly Diet: अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में लो कोलेस्ट्रॉल और लो फैट रेसिपीज़ को शामिल करें.

Heart Friendly Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये लो फैट रेसिपीज

Heart Friendly Diet: ओट्स हेल्थ के लिए सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट माना गया है.

Best Heart Friendly Diet:   स्वादिष्ट और लज़ीज खाना किसे पसंद नहीं होता. हर कोई चटपटा और मसालेदार खाने का मुरीद होता है, लेकिन ज्यादा तला भुना, चटपटा खाना आपकी दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए अच्छा खानपान बहुत जरूरी है. बिगड़ती लाइफस्टाइल और जंक फूड लगातार हमारे हार्ट की हेल्थ को नुकसान पहुंचा रहे हैं, इसलिए बहुत जरूरी है कि अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में लो कोलेस्ट्रॉल और लो फैट रेसिपीज़ को शामिल करें. अगर आप ये सोच रहे हैं कि हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको बेस्वाद खाना खाना पड़ेगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं हेल्दी हार्ट की लो फैट रेसिपीज़ जो सेहत के साथ-साथ स्वाद में भी लाजवाब हैं.

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है ये रेसिपीजः

1. ओट्स इडलीः

ओट्स हेल्थ के लिए सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट माना गया है. फाइबर से भरपूर ओट्स को वैसे तो आप कई तरह से बना कर खा सकते हैं लेकिन आपके लिए ओट्स इडली परफेक्ट ब्रेकफास्ट या डिनर रेसिपी हो सकती है. ओट्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो बदले में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. यही वजह है कि हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है. ओट्स इडली सिर्फ हेल्दी ही नहीं बल्कि एक टेस्टी फ़ूड रेसिपी है जो आपकी सेहत के साथ साथ आपके स्वाद का भी पूरा ख्याल रखेगी. इसे आप सांभर या नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

2. एप्पल चिया सीड स्मूदीः

सेब हमेशा से ही आपके दिल का ख्याल रखने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन रहा है. वहीं चिया सीड की बात करें तो ये न सिर्फ वजन घटाने में बल्कि आपके दिल का ख्याल रखने में भी मददगार है. एप्पल चिया सीड स्मूदी  बनाने में बेहद आसान और खाने में बहुत पौष्टिक रेसिपी है. ये आयरन, कैल्शियम, जिंक और विटामिन बी से भरपूर स्मूदी है जो आपका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बनाए रखने में आपकी मदद करती है. ये स्मूदी आपके हार्ट के हेल्थ के लिए परफेक्ट डिश है.

3. डार्क चॉकलेट शेकः 

वेट लॉस जर्नी हो या फिर हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट रूटीन. मीठे की क्रेविंग हर किसी को होती है. ऐसे में ये समझ नहीं आता कि आखिर मीठे में क्या खाएं, क्योंकि ज्यादातर स्वीट डिश हाई कैलोरी होती हैं जो आपके दिल की सेहत के लिए अच्छी नहीं है. ऐसे में अगर आपको कुछ मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है तो आप अपनी डाइट में डार्क चॉकलेट को शामिल कर सकते हैं. आप चाहे तो सीधे चॉकलेट खा सकते हैं और उसे दूध में मिक्स करके डार्क चॉकलेट शेक भी बना सकते हैं. डार्क चॉकलेट आपके हार्ट की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. चॉकलेट का रोज़ाना सेवन दिल के दौरे और स्ट्रोक को कम कर सकता है. डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर, क्लॉटिंग और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. टोमेटो सूपः 

टमाटर में हाई हार्ट हेल्दी पोटैशियम होते हैं. वैसे तो हमारी रोजमर्रा के रूटीन में टमाटर होता ही है, लेकिन अगर आप चाहें तो टोमेटो सूप को अपने ब्रेकफास्ट या डिनर के वक्त ले सकते हैं. ये खाने में जितना लज़ीज है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद. टमाटर लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने, ब्लड वेसल्स को खुला रखने और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

5. मूंग दाल चीलाः

कहते हैं दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है, तो ये जरूरी है कि दिल का ख्याल रखने के साथ-साथ स्वाद का ख्याल भी रखा जाए. अगर आप ऐसी ही किसी रेसिपी की तलाश कर रहे हैं जो हेल्थ के साथ-साथ टेस्ट में भी सुपर यमी हो तो मूंग दाल चीला बेस्ट ऑप्शन है. मूंग दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है और बेहद लाइट फ़ूड है. ये आपके हार्ट को हेल्दी रब बनाए रखने में आपकी मदद करेगा. ये बहुत ही लो फीड फ़ूड रेसिपी है. आप चाहें तो मूंग दाल चीले को सुबह नाश्ते के वक्त या फिर लाइट डिनर करना चाहते हैं तो रात के खाने के वक्त भी खा सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
High Protein Breakfast: हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन
Oats Salad: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक और हेल्दी ओट्स सलाद
Microwave Recipe: सिर्फ 5 मिनट में बनाएं टेस्टी माइक्रोवेव बनाना ब्रेड
Side Effects Of Ketchup: टोमेटो कैचअप खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे