Best Holi Recipes: गुजिया से लेकर ठंडाई तक, यहां जानें होली स्पेशल 11 स्वादिष्ट रेसिपी

Best Holi Recipes 2021: होली एक ऐसा दिन है. जिसे हम सच में प्यार करते हैं. न केवल रंगों के लिए, बल्कि इस अवसर में प्यार से डूबे रहने के लिए, मुंह में पानी भर देने वाले व्यंजनों के लिए भी. विभिन्न क्षेत्र अपने अपने तरीके से इस रंगों के त्योहार को मनाते हैं. मथुरा में, इस उत्सव को एक सप्ताह से अधिक तक मनाया जाता है.

Best Holi Recipes: गुजिया से लेकर ठंडाई तक, यहां जानें होली स्पेशल 11 स्वादिष्ट रेसिपी

Holi Recipes 2021: पश्चिम बंगाल क्षेत्र में, होली को "झूले महोत्सव" के रूप में जाना जाता है

खास बातें

  • होली रंगों का त्योहार है जिसे हम सच में प्यार करते हैं.
  • होली पर तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.
  • होली के त्योहार में गुजिया विशेष रूप से बनाई जाती है.

Best Holi Recipes 2021: गुलाबी हाथ, हरे गाल, लाल माथा, पीली नाक, अगर यह इस विशेष दिन के लिए नहीं थे, तो मानव दृष्टि से इस पर संदेह हो सकता है! लेकिन, होली एक ऐसा दिन है. जिसे हम सच में प्यार करते हैं. न केवल रंगों के लिए, बल्कि इस अवसर में प्यार से डूबे रहने के लिए, मुंह में पानी भर देने वाले व्यंजनों के लिए भी. झालरदार रंगों से भरे बैग, शरारतों से भरी पानी की बंदूकें, जीवंत आत्माएं, पुराने-नए गाने, त्योहारों के साथ ढेर सारी ख़ूबसूरत हवाएं और खिलखिलाती वसंत की हवा-आह, हम सब होली से प्यार करते हैं. इस तरह से हम रंगों का त्योहार मनाते हैं, फिर भी हर साल, रंगीन पानी में भीगने और कुछ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों को खाने के लिए उत्साही रहते हैं. 

पौराणिक आधार पर, "होलिका" शब्द "होलिका" से लिया गया, जो राक्षस राजा हिरण्यकश्यप की दुष्ट बहन थी. होलिका दहन की पूर्व संध्या पर होलिका दहन किया जाता है. और फिर उत्सव शुरू होता है.

विभिन्न क्षेत्र अपने अपने तरीके से इस रंगों के त्योहार को मनाते हैं. मथुरा में, इस उत्सव को एक सप्ताह से अधिक तक मनाया जाता है. 'वहां पर लट्ठ मार होली के रूप में मनाया जाता है. जहां महिलाएं पुरुषों को लाठी से पीटती हैं और गाने गाती हैं. दक्षिण भारत में, कुछ भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन कामदेव की पूजा करते हैं. पश्चिम बंगाल क्षेत्र में, होली को "झूले महोत्सव" के रूप में जाना जाता है और कृष्ण और राधा की प्रतिमा को रख उनकी पूजा की जाती है.

इसलिए, जब आप गुलाल, पानी की बंदूकों, अंतहीन गायन और नृत्य के साथ इस त्योहार का आनंद लेने के लिए खुद को तैयार करते हैं, तो इस त्योहार को और भी खास बनाने के लिए इन होली व्यंजनों का ध्यान रखें. होली के उत्सव के बारे में बात करते हैं और हम मिठाई गुझिया, कुरकुरा पापड़, मसाला कचौड़ी और बहुत कुछ सोच सकते हैं. भारत में भोजन हर त्योहार का अभिन्न अंग है. चंचल क्षणों और भोजन के साथ उत्सव के उत्साह के लिए अपने आप को तैयार करने का सही समय है. इस होली, दिल खोल कर खाएं. चाहे वह एक अंतरंग संबंध हो या एक विस्तृत पर्व, हमने आपको कवर किया है.

होली 2021: यहां जानें होली स्पेशल व्यंजनों की लिस्ट जिसे आप घर पर ट्राई कर सकते हैंः

1. गुजियाः

देखो हमारे यहां क्या है- होली की स्टार मिठाई! राजस्थान के मूल निवासी, गुजिया, मिठाई से बना पकौड़ा हैं जिसे मैदा या आटा, खोया और सूखे मेवे के साथ बनाया जाता है. तीन अलग-अलग अवतारों में उत्सव पसंदीदाः

बेक गुजियाः

इसे मैदा के बजाय साबुत गेहूं और सूजी के साथ बनाया जाता है. फिर इसे नट्स, बेक्ड परफेक्ट और शहद में डुबो कर भर दिया जाता है. यह रेसिपी सभी स्वास्थ्य फैंटसी के लिए एक सपना सच होने जैसा है.

चॉकलेट गुजियाः

फ्यूजन मौसम का स्वाद है! इस गुजिया को मावा और चॉकलेट चिप्स के साथ स्टफ करें. क्रीम और चॉकलेट सॉस से गार्निश करें.

नारियल गुजिया

सभी चीजों को आटे के साथ खोया, नट और नारियल के साथ भर कर बनाया जाता है. ये चीनी के सिरप में तले और डुबोए जाते हैं- रेसिपी वीडियो 

Indian Cooking Tips: आप भी हैं दाल खाने के शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं स्पाइसी अरहर की दाल- Recipe Inside

best-holi-recipes-1माना गुजिया खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है.

2. मालपुआः

मालपुआ एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है, यह भारतीय मिठाई की तरह एक पैनकेक है, घी में तला हुआ और चीनी सिरप में डूबा हुआ. लोकप्रिय रूप से दीवाली और होली जैसे विभिन्न त्योहारों पर, मालपुआ को बनाया जाता है. मालपुआ स्वादिष्ट और सरल सामग्री के साथ बनाने में आसान होते हैं, स्वस्थ सामग्री के साथ पारंपरिक रेसिपी हमारे पास यहां सब कुछ है. 

यहां कुछ स्वस्थ विकल्प हैं-

पनीर मालपुआः

इस रेसिपी को पनीर और खोये के साथ बनाया जाता है. केसर को सुगंध और स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

रागी मालपुआः

इसे रागी के आटे, साबुत गेहूं और जई से बनाया जाता है. सभी अच्छे स्वाद और गिल्ट फ्री है. 

Grapes For Health: डायबिटीज, कब्ज और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है अंगूर का सेवन, जानें 6 गजब के फायदे!

malpuaमालपुआ को होली के त्योहार पर विशेष रूप से बनाया जाता है..

3. भांग की पकौड़ीः

भांग एक लोकप्रिय नशीला पेय है जो होली के त्योहार के दौरान तैयार किया जाता है. पौराणिक कथा के अनुसार, भांग को एक शुभ पेय माना जाता है जिसे भगवान शिव ने पीया था. इन बेहतरीन ड्रिंक के साथ अपनी होली को एक एक्सट्रा किक दें. एक्स्ट्रा किक देने के लिए इन्हें घर की बनी भांग की चटनी के साथ सर्व किया जाता है. 

Quick Easy Snack: इस तरह मिनटों में घर पर तैयार करें कुरकुरे नमक पारे- Recipe Video Inside

best-holi-recipes-3भांग एक लोकप्रिय नशीला पेय है जो होली के त्योहार के दौरान तैयार किया जाता है.

4. ठंडाईः

ठंडाई एक लोकप्रिय होली स्टेपल है. इसमें सौंफ़-सुगंधित ट्रीट है जो शरीर पर प्राकृतिक ठंडक पहुंचाती है. इस पारंपरिक मिश्रण की सुगंध के साथ अपने मेहमानों का स्वागत करें. आप इसे पहले बना सकते हैं, स्टोर करें और जब आपका मन करें सर्व करें. 

Fish With White Sauce: फिश खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें क्विक फिश विद वाइट सॉस रेसिपी

best-holi-recipes-4ठंडाई एक लोकप्रिय होली स्टेपल है. इसमें सौंफ़-सुगंधित ट्रीट है जो शरीर पर प्राकृतिक ठंडक पहुंचाती है.

5. गोल गप्पे/ पानी पूरीः

पानी पूरी एक भारतीय स्ट्रीट फूड स्नैक है जिसका कोई विरोध नहीं कर सकता है! जब आप घर पर बनाते हैं तो स्ट्रीट फूड के स्टॉल पर क्यों जाते हैं? छोटे, गोल आकार की कुरकुरी पूरियां, विभिन्न मसालों और चटपटे पानी से भरे, क्या आप पहले से ही स्वाद महसूस नहीं कर रहे हैं? फ्रेश गोल गप्पे की रेसिपी हम आपको बता रहे हैं. 

Raw Vs Cooked Vegetables Diet: फलों और सब्जियों का पूरा फायदा पाने के लिए जानें किसे कच्चा खाएं और किसे पका कर!

best-holi-recipes-5पानी पूरी एक भारतीय स्ट्रीट फूड स्नैक है जिसका कोई विरोध नहीं कर सकता है!.

6. दाल कचौरीः

नार्थ इंडिया में सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है दाल कचौरी. जब आप एक बाइट खाएंगे तब आप जानेंगे क्यों. अरहर की दाल, मसाले और तली हुई कुरकुरी चीजों से भरा हुआ, यह एक ऐसा स्नैक है जिसे आप कभी भी खाने से मना नहीं कर सकते हैं. कचौरियों की कई किस्में हैं, जिनमें सबसे लोकप्रिय हैं खस्ता कचौरी और दाल कचौरी

टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह ​​क्रिस्पी और स्पाइसी गोभी दाल वड़ा-Recipe Inside

best-holi-recipes-6नार्थ इंडिया में सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है दाल कचौरी.

7. पपड़ी चाट और दही भल्लाः

आप अपने घरों में आराम से कुरकुरी और नरम, स्पंजी भल्ला का स्वाद लें सकते है. यह पुरानी दिल्ली की गलियों की एक रेसिपी है जो मुंह में पानी ला देगी. दही, कुरकुरे पापड़ी और मसालों से बना. 

Benefits Of Walnuts: कोलेस्‍ट्रॉल, खांसी और दर्द को कम करने में मददगार है अखरोट, जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!

best-holi-recipes-7आप अपने घरों में आराम से कुरकुरी और नरम, स्पंजी भल्ला का स्वाद लें सकते है. यह पुरानी दिल्ली की गलियों की एक रेसिपी है ​ 

8. मसाला चना विद बेक्ड कचौरीः

मसालेदार और लजीज चनों की एक थाली को बेक कचौरी के साथ सर्व किया जाता है. कचौरी एक स्वादिष्ट चटपटा स्नैक बन जाता है जब इसे चटपटे सूखे छोले के साथ पेयर किया जाता है. यह एक मुंह में पानी ला देने वाला व्यंजन है जो आपके दिल और मुंह को पूर्ण और खुश करने के लिए है. इसके अलावा, बेक कचौरी स्वस्थ है जिसे कोई मना नहीं कर सकता है. 

Pineapple Side Effects: ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है अनानास का अधिक सेवन, जानें अनानास खाने के चार नुकसान!

best-holi-recipes-8कचौरी एक स्वादिष्ट चटपटा स्नैक बन जाता है जब इसे चटपटे सूखे छोले के साथ पेयर किया जाता है.

9. सेब की खीरः

आपकी पसंदीदा भारतीय मिठाई को फ्रूट से मेकओवर किया गया है. लाल अंगूर, सेब और दालचीनी के साथ- यह टाइम है कुछ यूनिक बनाने का. सेब की खीर सेब और सुगंधित दालचीनी की अच्छाई के साथ पारंपरिक भारतीय मिठाई से बदला गया है. यह एक हेल्दी, स्वादिष्ट खीर रेसिपी है.

best-holi-recipes-9आपकी पसंदीदा भारतीय मिठाई को फ्रूट से मेकओवर किया गया है.

10. बादाम मलाई कुल्फीः

गाढ़े दूध, क्रीम, ड्राई फ्रूट्स और केसर से बना एक भरपूर मलाईदार ट्रीट. कुल्फी एक स्वादिष्ट गर्मियों का ट्रीट है जो सभी को पसंद है. इस आसान रेसिपी से आप घर पर ही इन ठंड़े बादाम के स्वाद वाले व्यंजनों को बना सकते हैं!

best-holi-recipes-10कुल्फी एक स्वादिष्ट गर्मियों का ट्रीट है जो सभी को पसंद है

11. बेक नमक पारेः

नमक पारे भारत में सबसे प्रसिद्ध टी स्नैक में से एक है. हर भारतीय घर में इन दिलकश पारे से भरा एक जार होगा. ये आमतौर पर सूजी और मैदे से बने होते हैं. कुरकुरे गहरे तले स्वस्थ पारे. जिसके लिए आप बाद में पछतावा नहीं करेंगे. एक स्वस्थ, अनूठा स्नैक है. 

95kh7to
नमक पारे भारत में सबसे प्रसिद्ध टी स्नैक में से एक है. हर भारतीय घर में इन दिलकश पारे से भरा एक जार होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Naturally Increase Hemoglobin: नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार चीजें!  

टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह ​​क्रिस्पी और स्पाइसी गोभी दाल वड़ा-Recipe Inside

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात में करें इन चार चीजों का सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Inaaya Making Rotis: एक्टर सोहा अली खान ने अपनी बेटी इनाया का रोटियां बनाने वाला वीडियो किया शेयर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Walnuts: कोलेस्‍ट्रॉल, खांसी और दर्द को कम करने में मददगार है अखरोट, जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!