Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल झट से मिलेगी राहत!

Best Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल न रख पाने और गलत खाने-पीने की आदत की वजह से बहुत से लोग आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं.

Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल झट से मिलेगी राहत!

Acidity Home Remedies: अगर आप भी तले हुए और चटपटे खाने के शौकीन हैं तो आपको भी ये समस्या हो सकती है.

खास बातें

  • अजवाइन को गैस और पेट दर्द में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • जीरे के सेवन से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है.
  • एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो हींग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

Best Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल न रख पाने और गलत खाने-पीने की आदत की वजह से बहुत से लोग आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो पेट में पाए जाने वाले एसिडिक पदार्थ जब कभी फूड पाइप में आ जाते हैं तो एसिडिटी की परेशानी हो जाती है.  कई बार ऐसा होता है कि बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है. एसिडिटी होने पर पेट के ऊपरी भाग में जलन व दर्द होना, भूख न लगना, खट्टी डकार आना और पेट में गैस बनने जैसी परेशानियां होती हैं. अगर आप भी तले हुए और चटपटे खाने के शौकीन हैं तो आपको भी ये समस्या हो सकती है. लेकिन कभी-कभी एसिडिटी के कारण पेट में दर्द असहनीय होने लगता है. और इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इस समस्या से दवाओं के बगैर भी आराम मिल सकता है, वो भी कुछ घरेलू उपायों को अपना कर तो चलिए आज हम आपको एसिडिटी से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं.

एसिडिटी से राहत दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपायः

1. जीराः

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर दिन लगभग हर सब्जी, दाल और रायता में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जीरे को सिर्फ तड़के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि इसे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या होने पर जीरे को भून कर पीस लें और इसे काले नमक के साथ पानी में मिलाकर सेवन करें इससे एसिडिटी की समस्या में जल्दी राहत मिल सकती है. 

0qsl8lvo

जीरे को सिर्फ तड़के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि इसे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.  

2. अजवाइनः

अजवाइन को गैस और पेट दर्द में काफी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है. आपको बस इतना करना है कि 2-3 चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालना है जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें, और ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें फिर इस पानी का सेवन करें. इससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

3. अदरकः

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक की चाय या अदरक का पानी, पीने से सर्दी-जुकाम के अलावा एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिल सकती है. अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. हल्दीः

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ प्रदान करते हैं. दही में हल्दी मिलाकर खाने से पेट दर्द, कब्ज, ऐंठन  और एसिडिटी से राहत मिल सकती है. 

5. हींगः

एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो हींग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Fenugreek For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी के पानी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल!

Water After Meals: खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप भी करते हैं पानी का सेवन, तो आज से ही कर दें बंद सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

Pink Salt Benefits: ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस और दर्द को दूर करने में मददगार है सेंधा नमक, जानें 7 जबरदस्त लाभ

Lemon Peel Benefits: सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभदायक है नींबू के छिलके का इस्तेमाल, जानें ये 5 हैरान करने वाले फायदे!

बचे हुए दही के साथ घर पर आसानी से बनाएं लाइट एंड टेस्टी 'पापड़ की सब्जी-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Foods For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक है इन 7 फूड्स का सेवन!