Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

Best Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. एसिडिटी को चिकित्सकीय भाषा में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज के नाम से जाना जाता है. एसिडिटी होने पर पेट के ऊपरी भाग में जलन व दर्द होना, भूख ना लगना, खट्टी डकार आना और पेट में गैस बनने जैसी परेशानियां होती हैं.

   |  Updated: January 25, 2021 11:38 IST

Reddit
Best Home Remedies For Acidity: If You Are Troubled The Problem Of Acidity, These 6 Remedies May Help For Getting Relief To Acidity

Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या में दवाओं के बगैर भी आराम मिल सकता है

Highlights
  • अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • जीरा, पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज में काफी कारगर है.
  • हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Best Home Remedies For Acidity: एसिडिटी एक बहुत ही आम समस्या है जिससे लोगों को हर रोज दो-चार होना पड़ता है. एसिडिटी की समस्या आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. एसिडिटी को चिकित्सकीय भाषा में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज (GERD) के नाम से जाना जाता है. एसिडिटी की समस्या हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है. कई बार ऐसा होता है कि बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है. एसिडिटी होने पर पेट के ऊपरी भाग में जलन व दर्द होना, भूख ना लगना, खट्टी डकार आना और पेट में गैस बनने जैसी परेशानियां होती हैं. अगर आप तले हुए और चटपटे खाने के शौकीन हैं तो आपको भी ये समस्या हो सकती है. बहुत से लोग एसिडिटी की समस्या में दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि दवाओं का अधिक सेवन इस समस्या को कम करने की जगह और बढ़ा सकता है. एसिडिटी की समस्या में दवाओं के बगैर भी आराम मिल सकता है, वो भी कुछ घरेलू उपायों के अपना कर. तो चलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं. जो एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

Newsbeep

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. जीराः

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर दिन सब्जी, दाल और रायते के तड़के में इस्तेमाल किया जाता है. जीरा, पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज में काफी कारगर है. जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है. 

Black Chickpeas Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

acidity

जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है.  

2. हल्दीः

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ प्रदान करते हैं. दही में हल्दी मिलाकर खाने से पेट दर्द, कब्ज, ऐंठन  और एसिडिटी से राहत मिल सकती है. 

3. तुलसीः

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर हिन्दू घर में आपको मिल जाएगा. तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आयुर्वेद में तुलसी को बहुत लाभदायक माना जाता है. आपको बता दें कि तुलसी की चाय या तुलसी का काढ़ा सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाने का काम कर सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. आंवलाः

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. अगर आपको अक्सर एसिडिटी की शिकायत रहती है, तो आंवला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. 

5. अजवाइनः

अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन पानी पीने से एसिडीटी की समस्या से राहत मिल सकती है. दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें. जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें. ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें और इस पानी को पी लें. इससे एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.

6. अदरकः

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक की चाय या अदरक का पानी, पीने से सर्दी-जुकाम के अलावा एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिल सकती है. अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Potato For Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आलू का करें सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Lemon Tea Benefits: वजन घटाने और पाचन को बेहतर रखने में मददगार है नींबू की चाय, जानें चार फायदे!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इन 6 चीजों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vegetable Stew Recipe: सर्दियों में केरला स्टाइल वेजिटेबल स्टू रेसिपी को जरूर करें ट्राई, जानें विधि

Egg Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें एग सैंडविच -Recipe Video Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement