Home Remedies For Earache: कान में अचानक हो गया है दर्द तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम!

Best Home Remedies For Earache: सर्दियों के मौसम में कान दर्द की समस्या काफी लोगों में देखी जाती है. कान में दर्द होना एक आम समस्या है. कई बार कान के भीतर गंदगी जम जाने से या फिर कान में सूजन या संक्रमण की समस्या भी दर्द का कारण हो सकता है.

Home Remedies For Earache: कान में अचानक हो गया है दर्द तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम!

Remedies For Earache: दांत में दर्द होने की वजह से भी कान में दर्द हो सकता है.

खास बातें

  • कान के दर्द से राहत दिलाने का काम कर सकता है प्याज
  • तुलसी के रस को कान में डालने से कान के दर्द से छुटकारा मिल सकता है.
  • लहसुन वाला तेल कान के दर्द से छुटकारा दिला सकता है.

Best Home Remedies For Earache: सर्दियों के मौसम में कान दर्द की समस्या काफी लोगों में देखी जाती है. कान में दर्द होना एक आम समस्या है. कान का दर्द थोड़ी देर या बहुत देर तक भी रह सकता है. आमतौर पर ये समस्या ज्यादातर बच्चों में देखी जाती है. आपको बता दें कि कान दर्द के कई कारण हो सकते हैं. सर्दियों में कई बार ज्यादा सर्दी जुकाम होने से कान में दर्द हो जाता है. कई बार कान के भीतर गंदगी जम जाने से या फिर कान में सूजन या संक्रमण की समस्या भी दर्द का कारण हो सकता है. कान का दर्द अगर बढ़ जाए तो असहनीय पीड़ा में बदल जाता है. कभी-कभी कान में दर्द होने की वजह से ठीक से सुनाई नहीं देता है. कुछ लोगों के कान से तरल पदार्थ भी निकलता है. कान दर्द की वजह से रुक-रुक कर सुनाई देना, बुखार आना, सोने में दिक्कत, कान में खिंचाव, चिड़चिड़ापन, सिर दर्द और भूख में कमी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. कई बार दांत में दर्द होने की वजह से भी कान में दर्द हो सकता है. आपको बता दें कि कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. लेकिन ध्यान रखे कि कान में दर्द अधिक होने पर या ज्यादा दिन रहने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं. तो चलिए आज हम बताते हैं आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो कान दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं. 

कान के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खेः

1. प्याज का रसः

कान के दर्द से राहत दिलाने का काम कर सकता है प्याज. आपको एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना करना है और इसकी 2-3 बूंद कान में डालना है इसे दिन में 2-3 बार करें. इससे कान के दर्द में आराम मिल सकता है. 

earache ear infection

कान के दर्द से राहत दिलाने का काम कर सकता है प्याज.  

2. तुलसी का रसः

तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी के रस को कान में डालने से कान के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. आपको तुलसी की ताजा पत्तियों का रस निकाल के 1-2 बूंद कान में डालने से 2-3 दिन में राहत मिल सकती है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. पिपरमेंटः

कान में दर्द होने पर पिपरमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस को निकाल कर 1-2 बूंद कान में डालें, इससे आपको जल्द आराम मिल सकता है. 

4. लहसुन और तेलः

लहसुन की 5-6 कली मीठे तेल में डालकर पका लें. फिर हल्का गुनगुना होने के बाद इस तेल को कान में 2-3 बूंद डाल लें. इससे कान में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Moong Dal: शरीर में होती है कमजोरी महसूस तो मूंग दाल को डाइट में करें शामिल, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Kebab Recipe: कबाब खाना पसंद है तो प्रोटीन से भरपूर पालक मटर कबाब को करें ट्राई

Black Grapes For Health: याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें काले अंगूर, जानें पांच जबरदस्त लाभ

Benefits Of Cinnamon Milk: टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी दूध का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Macaroni Pasta Soup: बच्चों के लिए झटपट घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी मैक्रोनी पास्ता सूप, यहां देखें रेसिपी वीडियो