Remedies For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चार चीजों का करें सेवन!

Best Home Remedies For Immunity: सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. मजबूत इम्यूनिटी हमें  वायरल इंफेक्शन और कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम कर सकती है.

Remedies For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चार चीजों का करें सेवन!

Remedies For Immunity: हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनकी मदद से हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

खास बातें

  • हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है.
  • काली मिर्च का काढ़ा पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • अजवाइन के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Best Home Remedies For Immunity: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करती है. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. मजबूत इम्यूनिटी हमें वायरल इंफेक्शन से बचाने का काम करती है. कोरोना काल से पहले शायद ही कभी हमने इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कभी इतना ध्यान दिया होगा. इन सबसे के बीच कोरोना काल ने एक बात जो सभी को बहुत अच्छे से सिखाई वो इम्यूनिटी को मजबूत बनाना और सफाई का ध्यान रखना. मजबूत इम्यूनिटी से हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं. इम्यूनिटी सर्दी-जुकाम की समस्या से भी बचाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनकी मदद से हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

1. हल्दी:

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे न सिर्फ खाने में रंग और स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बल्कि हल्दी के सेवन से शरीर को कई लाभ भी मिलते हैं. हल्दी को सर्दी और खांसी के साथ बेचैनी को शांत करने में मददगार माना जाता है. हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है. जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

Home Remedies For Earache: कान में अचानक हो गया है दर्द तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम!

t3a4jk1g

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है. जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. अदरकः

अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसके सेवन से शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. काली मिर्चः

काली मिर्च को सर्दी-खांसी गले की खराश के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. काली मिर्च में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. काली मिर्च का काढ़ा पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.  

4. अजवाइन: 

अजवाइन से गैस और बदहजमी में तुरन्त राहत मिलती है. इसे वजन घटाने के लिए भी अच्छा माना जाता है. अजवाइन ऐंटीफंगल गुणों से भरपूर है. अजवाइन के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Foods To Avoid On An Empty Stomach: सुबह खाली पेट भूलकर भी न करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

Benefits Of Moong Dal: शरीर में होती है कमजोरी महसूस तो मूंग दाल को डाइट में करें शामिल, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Kebab Recipe: कबाब खाना पसंद है तो प्रोटीन से भरपूर पालक मटर कबाब को करें ट्राई

Black Grapes For Health: याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें काले अंगूर, जानें पांच जबरदस्त लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Cinnamon Milk: टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी दूध का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!