Immunity Booster Foods: गर्मियों में इन 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

How To Boost Immunity Naturally: इस मौसम में कम भूख और पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए गर्मियों के अनुकूल हल्का और सुखदायक भोजन करना सबसे अच्छा माना जाता है. गर्मियों के सीजन में कुछ फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए (Foods To Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. समर सीजन में इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) को अपना डेली डाइट में करें शामिल.

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 29, 2020 16:35 IST

Reddit
Best Immunity Booster Foods: In Summer, Include These 5 Immunity Booster Foods In Your Daily Diet, Will Strengthen The Immune System | How To Boost Immunity Naturally

ImmunityBooster Foods: गर्मियों के सीजन में मिलने वाले इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएं इम्यूनिटी

Highlights
  • इस गर्मी में स्वस्थ रहने के लिए अच्छी इम्यूनिटी बनाए रखना जरूरी है.
  • कई मौसमी फूड्स आपकी प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकते हैं.
  • अपने आहार में इन इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

Best Immunity Booster Foods: पूरी दुनिया एक अच्छी इम्यूनिटी होने की जरूरत के लिए जाग गई, जो पहले हमारे दिमाग को पार नहीं कर पा रही थी, लेकिन कोरोनोवायरस (Coronavirus) की वजह से सभी को इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) का महत्व समझ में आया है. एक अच्छी इम्यूनिटी हमें हेल्दी रखने, विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों को रोकने और प्रबंधित करने में फायदेमंद साबित हो सकती है. गर्मियों के सीजन में कई ऐसे फल होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं. ये फूड्स हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने (Foods Strengthen Our Immune System) में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. इस मौसम में कम भूख और पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए गर्मियों के अनुकूल हल्का और सुखदायक भोजन करना सबसे अच्छा माना जाता है.

गर्मियों के सीजन में कुछ फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए (Foods To Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. समर सीजन में इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) को अपना डेली डाइट में करें शामिल. हमने कुछ सामान्य रूप से पाए जाने वाले और नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले गर्मियों के खाद्य पदार्थों की लिस्ट बनाई है. जो हमारी इम्यूनिटी के लिए भी बहुत अच्छा हो सकते हैं. अगर आप पहले इन खाद्य पदार्थों के बारे में नहीं जानते थे, तो ध्यान दें, और गर्मियों में इनका रोजाना सेवन करें.



 दूध न पीने वाले लोगों के लिए ये हैं कैल्शियम के 4 सबसे बेस्ट ऑप्शन, हर रोज कर सकते हैं सेवन!



इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्मियों में इन फूड्स का करें सेवन | Consume These Foods In Summer To Increase Immunity

1. ऑरेंज और नींबू

ये विटामिन सी युक्त खाद्य फूड्स अभी उपभोग करने के लिए जरूरी हैं. इनमें हाई विटामिन सी पाया जाता है जो एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. इनका रोजाना सेवन करने से ये आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद कर सकते हैं. इसके सेवन के लिए कच्चा संतरा या इसका रस लें. हर दिन नींबू का पानी पिएं या अपने सलाद और अन्य भोजन पर नींबू का रस छिड़कें.

गर्मियों में इन 4 तरीकों से करेंगे पुदीने का सेवन, तो पेट रहेगा हल्का और हर समस्या होगी दूर!

kogskvsgImmunity Booster Foods: विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकते हैं. 



2. तरबूज और ककड़ी

तरबूज और ककड़ी दोनों ही ज्यादातर पानी से भरे होते हैं. न केवल वे बेहद हाइड्रेटिंग और पेट के हल्के होते हैं, बल्कि इनकी पोषक संरचना भी हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. तरबूज और ककड़ी दोनों ही कम कैलोरी वाले होते हैं इसलिए इन्हें वजन कम करने की डाइट में भी शामिल किया जा सकता है.

सुबह मेथी के बीजों का सेवन करने के होते हैं ये कमाल के फायदे, लॉकडाउन में उठाएं फायदा!

3. दही

हर बार जब हम दही का कटोरा खत्म करते हैं, तो हमें लगता है कि हमारे सिस्टम में ताजगी की लहर दौड़ रही है. है ना? दही एक ठंडा फूड है, जो गर्मियों के लिए एकदम सही है; और इसकी प्रोबायोटिक सामग्री पाचन मुद्दों से लड़ने में मदद करती सकती है. आप यह सब पहले से ही जानते होंगे लेकिन आप जो नहीं जानते होंगे वह यह है कि दही विटामिन डी से फोर्टीफाइड होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है.

4. आम

हां, हमारे पसंदीदा गर्मियों के फल हमारी इम्यूनिटी में सुधार कर सकते हैं. विटामिन ए स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है.गर्मियों में आम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अब हमारे पास एक और कारण है कि इस मीठे स्वादिष्ट फल को पूरे मौसम में डाइट में शामिल करें वह है इम्यूनिटी बढ़ाने का.



n450f8rImmunity Booster Foods: आम विटामिन ए के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। 



5. पुदीना

हम पहले से ही इसे प्यार करते हैं कि कैसे यह अपनी स्फूर्तिदायक सुगंध और ताजा स्वाद के साथ हमारी इंद्रियों को रोशन करता है. इस जड़ी बूटी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो हानिकारक कणों को दूर रखते हैं. रोजाना पुदीने का पानी पिएं या नियमित रूप से इसे अपनी स्मूदी में मिलाएं. आप पुदीना की चटनी, पुदीना पराठा भी बना सकते हैं या बस अपने भोजन को ताज़े पुदीना की पत्तियों से गार्निश कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 वेजिटेरियन लोगों के लिए ये हैं 6 बेस्ट प्रोटीन के सोर्स, रोजाना डाइट में करें शामिल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement