Best Juice For Anemia: एनिमिया के लिए तरबूज-अनार का जूस है कारगर, हीमोग्लोबिन में सुधार कर दूर करेगा खून की कमी!

Watermelon-Pomegranate Juice For Anaemiac: डाइट में कुछ बदलाव कर एनीमिया से छुटकारा पाया जा सकता है. एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन आयरन के सेवन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. साथ की एनिमिया के लिए जूस (Juice For Anemia) काफी कारगर हो सकते हैं. यहां एक जूस के बारे में बताया गया है जिसका सेवन कर एनिमिया की समस्या (Anemia Problem) से राहत पाई जा सकती है.

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 18, 2020 15:32 IST

Reddit
Best Juice For Anemia: Watermelon-pomegranate Juice Is Effective For Anemia, May Improve Hemoglobin And Remove Blood Loss | How To Increase Hemoglobin In Blood

Juice For Anemia: तरबूज-अनार जूस एनिमिया की समस्या से छुटकारा दिलाकर बढ़ता है हीमाग्लोबिन

Highlights
  • एनीमिया की ऐसी में आपके खून में आरबीसी की कमी हो जाती है.
  • विटामिन-सी से भरपूर फलों का सेवन आयरन की आयरन की कमी को दूर करता है.
  • अनार और तरबूज (रस में) दोनों विटामिन सी से भरपूर होते हैं.

Healthy Juice For Anemia: क्या आप जानते हैं कि एनीमिया पोषण संबंधी विकार के सबसे आम प्रभावों में से एक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, "आयरन की कमी (Iron Deficiency) से एनीमिया, आज दुनिया में सबसे गंभीर और महत्वपूर्ण पोषण संबंधी रोगों में से एक है". डब्ल्यूएचओ के आंकड़े कहते हैं, यह स्थिति लगभग 33 प्रतिशत गैर-गर्भवती महिलाओं, 40 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं और दुनिया भर में 42 प्रतिशत बच्चों में पाई जाती है. एनीमिया (Anemia) एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके खून में पर्याप्त हेल्दी रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) यानि रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) या हीमोग्लोबिन की कमी (Hemoglobin Deficiency) हो जाती है. जो समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. हेल्थ प्रैक्टिशनर और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Newsbeep

यह भी कहा जाता है, आहार परिवर्तन एनीमिया के उपचार ( Anemia Treatment) में मदद कर सकते हैं. बैंगलोर स्थित विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजू सूद ने कहा, "एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन आयरन के सेवन को नियंत्रित करने और अंततः हीमोग्लोबिन बढ़ाने (Increase Hemoglobin) में मदद कर सकता है." साथ की एनिमिया के लिए जूस (Juice For Anemia) काफी कारगर हो सकते हैं. यहां एक जूस के बारे में बताया गया है जिसका सेवन कर एनिमिया की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

चिया और सब्जा सीड्स में क्या होता है अंतर, एक्सपर्ट्स से जानें दोनों के फायदे और खाने का तरीका

इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए एक बुनियादी तरबूज-अनार के जूस का उपाय लेकर आए हैं जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ावा देने में तरबूज की भूमिका | Watermelon's Role In Promoting Haemoglobin Level

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए तरबूज सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है. यह विटामिन सी और आयरन की सामग्री में समृद्ध है. तरबूज आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद कर सकता है. यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में 0.2 मिलीग्राम आयरन होता है.





mc1rlbgoJuice For Anemia: तरबूज विटामिन सी और आयरन की मात्रा से भरपूर होता है



हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ावा देने में अनार की भूमिका | Pomegranate's Role In Promoting Haemoglobin Level

ये लाल रंग के रसदार और मीठे बीज विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, फाइबर, फोलेट, पोटेशियम और अधिक जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं. हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ाने के लिए अनार सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है. ऐसा कहा जाता है कि इस फल में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड शरीर में आरबीसी गणना को नियंत्रित करने वाले आयरन तत्व को बढ़ाता है.



1r58e5c8Best Juice For Anemia: तरबूज विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, फाइबर, फोलेट और अधिक से भरपूर होता है



इस तरह से बनाएं तरबूज-अनार का जूस | Make Watermelon-Pomegranate Juice In This Way

सामग्री

तरबूज: एक कप (क्यूब्स में कटा हुआ)

अनार: एक कप

पुदीना के पत्ते: 6-8

नींबू का रस: 1-2 चम्मच

गुलाबी नमक- आधा चम्मच



तरबूज-अनार जूस बनाने का तरीका

स्टेप 1. तरबूज और अनार और पुदीने के पत्तों को जूसर में लें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें.

स्टेप 2. एक लंबे गिलास में एक छलनी के माध्यम से रस को गिलास में डालें. जरूरत हो तो थोड़ी चीनी या शहद मिलाएं.

स्टेप 3. नींबू का रस और गुलाबी नमक मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं.

स्टेप 4. एक पुदीना पत्ती और एक छोटे से तरबूज के साथ गार्निश करें और परोसें. आप चाहें तो कुछ बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं.

इस जूस को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से न केवल समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है, बल्कि यह गर्मी के दिनों में एक ताज़ा कूलिंग ड्रिंक भी हो सकती है. स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement