Sneezing Home Remedies: छींक आने की समस्या से हैं परेशान तो ऐसे करें इन पांच घरेलू उपायों का इस्तेमाल, झट से मिलेगा आराम!

Best Sneezing Home Remedies: जुकाम होने पर बार-बार छींक आना एक आम समस्या है. लेकिन किसी-किसी को एलर्जी से कई बार छींक आने की समस्या होती है. लेकिन कई बार छींक आना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. दरअसल छींक बॉडी में प्रवेश करने वाले बैक्टिरिया को रोकने में मदद करती है. ऐसे में छींक रोकने से ये बैक्टिरिया बॉडी में चले जाते है. इससे बीमारियां हो सकती हैं. छींक रोकने से आंख पर काफी हानिकारक असर पड़ता है.

Sneezing Home Remedies: छींक आने की समस्या से हैं परेशान तो ऐसे करें इन पांच घरेलू उपायों का इस्तेमाल, झट से मिलेगा आराम!

Sneezing Remedies: एलर्जी किसी खाने की चीज, पालतू जानवर, मौसम में बदलाव, कोई फूल-फल-सब्जी के सेवन से हो सकती है.

खास बातें

  • हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • छींक की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी को पीसकर इसका चूर्ण बना लें.
  • छींक आने की समस्या से परेशान हैं तो हींग इस समस्या से राहत दिला सकती है

Best Sneezing Home Remedies: जुकाम होने पर बार-बार छींक आना एक आम समस्या है. लेकिन किसी-किसी को एलर्जी से कई बार छींक आने की समस्या होती है. लेकिन कई बार छींक आना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. दरअसल छींक बॉडी में प्रवेश करने वाले बैक्टिरिया को रोकने में मदद करती है. ऐसे में छींक रोकने से ये बैक्टिरिया बॉडी में चले जाते है. इससे बीमारियां हो सकती हैं. छींक रोकने से आंख पर काफी हानिकारक असर पड़ता है, इससे आंखों की रक्त वाहिकाएं प्रभावित हो जाती हैं. असल में जब हमारा शरीर किसी चीज को लेकर ओवर-रिऐक्ट करता है तो उसे एलर्जी कहते हैं. जिससे छींक आती हैं. एलर्जी किसी खाने की चीज, पालतू जानवर, मौसम में बदलाव, कोई फूल-फल-सब्जी के सेवन, खुशबू, धूल, धुआं, दवा यानी किसी भी चीज से हो सकती है. और जैसे ही हम इन चीजों के टच में आते हैं तो छींक आने लगती है, लेकिन आपको बता दें कि घबराने की आवश्यकता नहीं है छींक को रोकने के लिए घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं छींक को कंट्रोल करने के अचूक उपाय.

छींक को रोकने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमालः

1. हींगः

बहुत अधिक छींक आने की समस्या से परेशान हैं तो हींग इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है. आपको बस इतना करना है कि किसी रुमाल में चार-पांच चुटकी हींग की बांध लें. रुमाल में बंधी हींग को आप दिन में कई बार सूंघते रहें. इससे बार-बार छींक आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

sneezing

बहुत अधिक छींक आने की समस्या से परेशान हैं तो हींग इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है.

2. अदरकः

लगातार छींक आने की समस्या से परेशान हैं तो आप दो-तीन इंच अदरक का टुकड़ा लेकर, इसका रस निकाल लें, इसमें आधा चम्मच गुड़ मिलाएं. इसका सेवन दिन में 2-3 बार करने से राहत मिल सकती है. 

3. हल्दीः

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी छींक आने की समस्या को भी दूर कर सकती है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, गर्म दूध में हल्दी का सेवन करने से छींक की समस्या से राहत मिल सकती है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. मुलेठीः

छींक की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी को पीसकर इसका चूर्ण बना लें. पानी उबालने रखें और इस चूर्ण को उस पानी में उबालकर काढ़ा बना लें. इस पानी से सुबह-शाम भाप लें. इससे छींकें आना कंट्रोल हो सकती हैं. 

5. नींबूः

छींकों से छुटकारा पाने से लिए, आप एक चम्मच शहद और आधा नींबू के रस को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें इससे छींकों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल झट से मिलेगी राहत!

Raspberries For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें रास्पबेरी खाने के कमाल के फायदे

बेसन कढ़ी से हटकर एक बार जरूर ट्राई करें यह स्वादिष्ट सिंधी कढ़ी- Recipe Inside

High-Protein Diet के लिए इन 5 क्लासिक इंडियन रेसिपी को आज ही करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में इन पांच चीजों से रखें अपनी त्वचा का ध्यान, नहीं होगा स्किन को कोई नुकसान!