Summer Foods To Beat The Heat: गर्मी से बचने और हेल्दी रहने के लिए डाइट में इन 9 फूड्स को करें शामिल

Best Summer Foods To Beat The Heat: गर्मियों का मौसम है. ऐसे मौसम में घर के बड़े खूब पानी पीने की सलाह देते हैं. चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी होना जाहिर सी बात है. पानी की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Summer Foods To Beat The Heat: गर्मी से बचने और हेल्दी रहने के लिए डाइट में इन 9 फूड्स को करें शामिल

Summer Foods: पानी की कमी से दल्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है.

खास बातें

  • तरबूज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.
  • दही खाना गर्मियों में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • सेब में लगभग 86 प्रतिशत पानी पाया जाता है.

Best Summer Foods To Beat The Heat: गर्मियों का मौसम है. ऐसे मौसम में घर के बड़े खूब पानी पीने की सलाह देते हैं. चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी होना जाहिर सी बात है. पानी की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. आपको बता दें कि पानी की कमी से दल्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है. इससे शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. इन सबसे शरीर को बचाए रखने के लिए आप खूब पानी पिएं. लेकिन समस्या अब ये है कि बहुत से लोगों को पानी कम पीने की आदत होती है, या वो पानी पीना भूल जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो इस गर्मी में आपको तरोताजा रखने के अलावा पानी की कमी को भी दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. तरबूजः

चिलचिलाती गर्मी में अगर मीठा तरबूज खाने को मिल जाए तो बात ही कुछ और होती है. तरबूज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता क्योंकि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. गर्मियों में तरबूज के सेवन से शरीर को हाइड्रेट और हेल्दी रखा जा सकता है. 

2. संतराः

संतरे की तासीर ठंडी होती है. इसमें 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है. गर्मियों में संतरे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि संतरे में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर की मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. संतरे के सेवन से पोटैशियम की कमी को दूर किया जा सकता है. 

1gf24dj

गर्मियों में संतरे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

3. दहीः

पानी की कमी को दूर करने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. दही खाना गर्मियों में काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पानी की मात्रा 85 प्रतिशत होती है और शरीर के लिए जरूरी  प्रोबायोटिक भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. यह गर्मी की एलर्जी से बचाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

4. खीराः

खीरे का सेवन गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. खीरे में लगभग 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है. खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

5. सलादः

गर्मियों के मौसम में सलाद का सेवन फायदेमंद माना जाता है. सलाद के पत्ते में पानी लगभग 95 प्रतिशत होता है. आप इसे सैंडविच, सलाद, सब्जी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. यह प्रोटीन और ओमेगा 3 से भरपूर होता जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

6. सेबः

सेब एक ऐसा फल है जिसे खाने की डॉक्टर भी सलाह देते हैं. सेब में फाइबर, विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इतना ही नहीं सेब में लगभग 86 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मियों से बचाने में मदद कर सकता है.

7. नीबू पानीः

गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में नींबू पानी का सेवन न सिर्फ आपको गर्मियों से बचाएगा बल्कि अंदर से तरोताजा रखने में भी मदद कर सकता है. 

8. नारियल पानीः

नारियल पानी को पोषण के गुणों से भरपूर माना जाता है. इसके सेवन से पेट की हर तरह की बीमारी से बच सकते हैं. गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करने से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. 

9. हरी सब्जियांः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन गर्मियों के मौसम में लौकी. टिंडे, कद्दू और बीन्स जैसी सब्जियों का सेवन शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ पोषक तत्वों की कमी को भी दूर कर सकते हैं. 
सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Buttermilk For Health: गर्मियों में छाछ पीने के पांच अद्भुत फायदे
Benefits Of Eating Green Chilli: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत हरी मिर्च खाने के 6 फायदे
Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय