Best Summer Salad: गर्मियों में सबसे बेस्ट हैं ये 5 तरह के सलाद, रोजाना डाइट में शामिल कर पाएं कई फायदे!

Summer Salad Vegetarian: गर्मियां कई स्वादिष्ट और रस भरी चीजें मार्केट में आ जाती हैं. ये न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं बल्कि आपको कई तरह की परेशानियों का निवारण भी कर सकती हैं. गर्मियों में सलाद (Summer Salad) का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. सलाद में शामिल करने के लिए समर सीजन में आपको कई तरह चीजें मिल जाती हैं.

Best Summer Salad: गर्मियों में सबसे बेस्ट हैं ये 5 तरह के सलाद, रोजाना डाइट में शामिल कर पाएं कई फायदे!

Summer Salad Vegetarian: गर्मियों में इन 5 सलाद को करें अपनी डाइट में शामिल.

खास बातें

  • रोजाना अपने भोजन में शामिल करने चाहिए ये सलाद.
  • इन 5 तरह के सलाद को खाने से गर्मियों में रहेंगे हमेशा स्वस्थ.
  • जानें कैसे बनाएं 5 तरह के अलग-अलग आसान सलाद.

Best Summer Salad: गर्मियां कई स्वादिष्ट और रस भरी चीजें मार्केट में आ जाती हैं. ये न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं बल्कि आपको कई तरह की परेशानियों का निवारण भी कर सकती हैं. गर्मियों में सलाद (Summer Salad) का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. सलाद में शामिल करने के लिए समर सीजन में आपको कई तरह चीजें मिल जाती हैं. सलाद (Salad) का सेवन करने से आप न सिर्फ खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं बल्कि कई शारीरिक समस्‍याओं को भी दूर रख सकते हैं. सलाद आपके गट स्वास्थ्य (Gut Health) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपकी इम्यूनिटी (Immunity) भी आपके गट से जुड़ूी हुई है. ऐसे में आपको सलाद को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

सलाद का सेवन करने से आप कब्‍ज (Constipation), गैस, एसिडिटी, पेट दर्द, उल्‍टी, दस्‍त और अल्‍सर जैसी समस्‍याओं से बच सकते हैं. सलाद में मौजूज फाइबर (Fiber) आपके वजन को भी कंट्रोल में रख सकता है. यहां हम आफको गर्मियों के सबसे बेस्ट 4 तरह के सला के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं एक कप केले की चाय, वजन घटाने के लिए भी है शानदार!

गर्मियों में खाएं ये 4 तरह के सलाद | Eat These 4 Types Of Salads In Summer

1. खीरा और दही की सलाद

गर्मियों में सलाद का काफी महत्व होता है. सलाद न सिर्फ गर्मी से निजात दिला सकता है बल्कि आपको हाइड्रेट रखने का भी काम करता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खीरे और दही के मिश्रण से तैयार सलाद खा सकते हैं. इस सालद को बनाने के लिए खीरा, कटा हुआ टमाटर और हरी मिर्च को सलाद की कटोरी में रखकर मिक्स कर लें. दही फेंट लें और इसमें नमक और जीरा पाउडर मिला लें. इस मिश्रण को सलाद के कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिला लें. 

12ic76ooBest Summer Salad: खीरा और दही के सलाद को रोजाना अपने खाने में शामिल करें 

2. फलों का सलाद

फल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. फलों का सेवन करने से आपको हेल्दी रहने में मदद मिलती है. गर्मियों में आपको फलों का सलाद जरूर खाना चाहिए. फलों वाले सलाद का सेवन करने से आप पोषक तत्‍व पा सकते हैं. फलों के सलाद में आप तरबूज, खरबूजा, आम, केला, पपीता, अनार और बेरीज को शामिल कर सकते हैं. 

3. कॉर्न-स्‍प्राउट्स सैलेड 

सलाद फाइबर से भरपूर होता है. कॉर्न स्प्राउट सैलेड में कॉर्न में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह सलाद विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर होता है.इस सलाद को बनाने के लिए आफ मूंग और चने का स्‍प्राउट्स, कोर्न, मूंगफली और अन्‍य अनाज को उबालकर मिक्‍स कर के सलाद बना सकते हैं. ऊपर से नींबू का रस मिला सकते हैं.  

4. मिक्‍स सैलेड

मिक्स सलाद में आप सब्जियोो, फलों और अनाज सभी को एक साथ मिला सकता है. इसमें आप अपनी पसंद की चीजें शामिल कर सकते हैं. इस सलाद में सभी तरह के पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं. इस सलाद का सेवन करने से आप पेट की समस्याओं से निजात पा सकते हैं. साथ ही यह फाइबर का एक अच्छा मिश्रण होता है.

rejsh0to

5. सब्जियों का सलाद

सब्जियों पानी की काफी मात्रा होती है. यह आपको हाइड्रेट रखने का काम कर सकती है. सब्जियों का सलाद आपके शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकता है. आप खीरा, ककड़ी, गाजर, चुकंदर, प्‍याज, टमाटर और साथ में नींबू का रस डालकर सलाद बना सकते हैं. रोजाना इन सलाद को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद होगा.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com