Better Sleep: अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या न खाएं - न्यूट्रीशियनिस्ट स्मृति चतुर्वेदी

Better Sleep Foods To Avoid: ऐसा लगता है कि हर कोई इन दिनों अच्छी नींद लेने के लिए स्ट्रगल कर रहा है. यहां तक कि अगर आपको नींद की बीमारी नहीं है, तो भी आपको एक अच्छी रात के आराम के लिए किसी और चुनौती की आवश्यकता नहीं है.

Better Sleep: अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या न खाएं - न्यूट्रीशियनिस्ट स्मृति चतुर्वेदी

Better Sleep: नींद के पैटर्न पर इंसुलिन कहर बरपाता है.

खास बातें

  • फैट रिच, पनीर और फ्राइड फूड अपच का कारण बन सकते हैं.
  • रात में वाटर रिच फूड से दूर रहना सबसे अच्छा है.
  • मसालेदार खाना रात में समस्या पैदा कर सकता है.

Better Sleep Foods To Avoid:   ऐसा लगता है कि हर कोई इन दिनों अच्छी नींद लेने के लिए स्ट्रगल कर रहा है. यहां तक कि अगर आपको नींद की बीमारी नहीं है, तो भी आपको एक अच्छी रात के आराम के लिए किसी और चुनौती की आवश्यकता नहीं है. अच्छी नींद की प्रेक्टिस करने में हेल्दी न्यूट्रिएंट्स और अपने डिनर और लेट नाइट स्नैक्स को बुद्धिमानी से चूज करना होगा. तो, अपनी नाइट एक्टिविटी से किस प्रकार के फू़ड को काट देना चाहिए? सामान्य तौर पर, हैवी फूड. ऐसे फूड जिनको पचाने में मुश्किल हो जैसे अधिक चीनी या मसाले वाली रेसिपी.

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या न खाएंः

1. अल्कोहलः

बहुत लोगों को ऐसा लग सकता है कि कुछ बियर, एक-दो गिलास वाइन आपको सो जाने में मदद करती है. सोने से पहले शराब न पीने के कई कारण हैं, खासकर अधिक मात्रा में. शराब शायद आपको नींद आने में मदद करती है, लेकिन बाद में रात के दौरान यह प्राकृतिक नींद के चक्र को बाधित कर देती है. यह आपको मिलने वाली रेस्टोरेटिव  REM(रैपिड  ऑय मूवमेंट ) नींद की मात्रा को कम कर सकता है.

2. हैवी फूड्सः

ऐसा भोजन जो आपके पेट के लिए भारी हो, वास्तव में पचने में अधिक समय लेता हो. फैट रिच, पनीर और फ्राइड फूड अपच का कारण बन सकते हैं और आपको रात में जगाए रख सकते हैं. रात में देर से चीज़बर्गर, फ्राइज़, फ्राई फूड और बड़े स्टेक जैसी चीज़ों को खाने से बचें.

u2pio5s8

रात में देर से चीज़बर्गर, फ्राइज़, फ्राई फूड और बड़े स्टेक जैसी चीज़ों को खाने से बचें. Photo Credit: iStock

3. वाटर रिच फूडः 

बाथरूम जाने के लिए उठना वास्तव में आपके आराम को बाधित कर सकता है. बेशक, भरपूर पानी पीना स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आप आधी रात को बाथरूम जाने से बचना चाहते हैं. तो पोषक तत्वों सहित वाटर रिच फूड से दूर रहना सबसे अच्छा है. इसमें अजवाइन, तरबूज और खीरे शामिल हैं.

4. कैफीनः

कई फूड में कैफीन होता है, भले ही आप इसकी अपेक्षा न करें. चाय और सोडा आमतौर पर कैफीनयुक्त होते हैं. कुछ आइसक्रीम और डेसर्ट में एस्प्रेसो, कॉफी या चॉकलेट होता है. चॉकलेट अन्य कैफीन से भरपूर फूड के रूप में कार्य करते हैं. वे अच्छी नींद में बाधक बन सकते हैं. और आपको सामान्य रूप से मिलने वाली REM(रैपिड  ऑय मूवमेंट ) नींद की मात्रा कम हो सकती है. 

5. सुपर शुगर ट्रीट्सः

नींद के पैटर्न पर इंसुलिन कहर बरपाता है. इसलिए आपको अत्यधिक शुगर वाले स्नैक्स से बचना चाहिए. जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है, फिर क्रैश हो सकता है. इस कारण से रात के समय मीठा अनाज, डेसर्ट और कैंडी अच्छा नहीं है माना जाता. 

6. चटपटा खानाः

कोई भी व्यक्ति जानता है कि मसालेदार खाना रात में समस्या पैदा कर सकता है. खैर, उनसे बचने का एक और कारण है. स्वाभाविक रूप से, नींद की सुविधा के लिए आपके शरीर का तापमान कम होना चाहिए, हालांकि गर्म मिर्च आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है. गर्म महसूस करना वास्तव में आपको अधिक देर तक जगाए रख सकता है. यदि आप किक के साथ खाना पसंद करते हैं, तो इसे रात के खाने के बजाय ब्रेकफास्ट या लंच में खाने का प्रयास करें.

7. एसिडिक  फूड्सः

खट्टे फलों का रस, कच्चा प्याज, सफेद शराब और टमाटर सॉस जैसी चीजें नींद में बाधा डाल सकती हैं. इसलिए आपको सोने से पहले पिज्जा का एक टुकड़ा खाकर पछताना पड़ सकता है.

(ये लेख स्मृति चतुर्वेदी (आहार विशेषज्ञ, मास्टरस्ट्रोक वैलनेस) से बातचीत पर आधा‍रित है.)

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी
Meatless Protein Recipes: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए डाइट में शामिल करें ये चार मीटलेस हाई-प्रोटीन रेसिपी
Samak Dosa: नवरात्रि व्रत में डोसा खाने का कर रहा है मन तो झटपट बनाएं समक डोसा
Paneer Pakora : इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये स्वादिष्ट कुट्टू पनीर पकौड़ा