Butter Substitutes: कुकिंग और बेकिंग के लिए ये 3 तेल हैं मक्खन से बेहतर...

Healthy Butter Substitutes: काफी लोगों को डेयरी और डेयरी उत्पादों से एलर्जी होती है ऐसे में वे खाना पकाने और बेकिंग में मक्खन का इस्तेमाल नहीं कर पाते. खाने में बहुत ज्यादा मक्खन कई लोगों के लिए चिंता का कारण बन सकता है, क्योंकि यह हृदय रोगों या उच्च रक्तचाप जैसी परेशानियों को बढ़ा सकता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 05, 2019 14:37 IST

Reddit
Better Than Butter: 3 Healthy Butter Substitutes For Cooking And Baking
Highlights
  • काफी लोगों को डेयरी और डेयरी उत्पादों से एलर्जी होती है
  • मक्खन में संतृप्त वसा (saturated fat) काफी अधिक मात्रा में होती है
  • मक्खन की जगह आप किन 3 चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं.

Healthy Butter Substitutes: मक्खन किसी भी चीज में जायका जोड़ सकता है. सैंडविच और पिज्जा से लेकर केक, ब्राउनी और यहां तक कि चपातियां और पराठे तक, मक्खन किसी भी खाने का स्वाद बढ़ा सकता है. बहुत से लोग इस मलाईदार डेयरी उत्पाद का उपयोग खाना पकाने, ग्रिलिंग, स्वाद या विभिन्न खाद्य पदार्थों को तलने के लिए अपने पसंदीदा तेल के रूप में करते हैं. मक्खन का उपयोग सॉस और केक फ्रॉस्टिंग बनाने के साथ-साथ पैन-फ्राइंग और रोस्टिंग फूड और स्नैक्स में भी किया जाता है. चाहे आप इसे ब्रेड और सैंडविच पर लगाना पसंद करते हैं या खाना पकाने के लिए तेल के बजाय इसका उपयोग करना पसंद करते हैं, मक्खन रसोई में हमेशा मौजूद रहने वाली एक जरूरी चीज है. लेकिन बहुत सारे कारण हैं कि खाना पकाने और बेकिंग में मक्खन के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी जाती है. काफी लोगों को डेयरी और डेयरी उत्पादों से एलर्जी होती है ऐसे में वे खाना पकाने और बेकिंग में मक्खन का इस्तेमाल नहीं कर पाते. खाने में बहुत ज्यादा मक्खन कई लोगों के लिए चिंता का कारण बन सकता है, क्योंकि यह हृदय रोगों या उच्च रक्तचाप जैसी परेशानियों को बढ़ा सकता है.





मक्खन में संतृप्त वसा (saturated fat) काफी अधिक मात्रा में होती है, जो धमनियों को बंद कर सकती है. रोजमर्रा के खाने में मक्खन का ज्यादा इस्तेमाल प्लाक बिल्ड-अप की वजह बन सकता है. इतना ही नहीं, बाजार में मौजूद मक्खन ब्रांडों में बहुत ज्यादा नमक और आर्टिफिशल फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है. तो ऐसे में सवाल यह उठता है कि अगर मक्खन नहीं तो फिर क्या खाया जाए जो स्वाद के साथ ही साथ सेहत का भी ख्याल रखे. चलिए हम आपको बताते हैं मक्खन की जगह आप किन 3 चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या हैं नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान...

 

468a5k4

Butter Substitutes: प्राचीन काल से ही घी को स्वास्थ्यवर्धक वसा का स्रोत माना जाता है.



मक्खन के 3 हेल्दी विकल्प | 3 Healthy Alternatives to Butter

1. मक्खन की जगह इस्तेमाल करें घी (Ghee a Healthy Alternatives to Butter)

आर्युवेद में प्राचीन काल से ही घी को स्वास्थ्यवर्धक वसा का स्रोत माना जाता है. प्राचीन चिकित्सकीय उपचारों और कुछ अध्ययनों में ये सुझाव दिया गया है कि घी को सही मात्रा में खाने से दिल के रोगों का ख़तरा कम होता है. घी में मौजूद कॉन्जुगेटिड लिनोलिक एसिड ह्र्दय रोगों को कम करने में मदद करता है. टाइप टू शुगर से पीड़ित लोगों में ये ख़तरा ज़्यादा होता है. इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि चावल जैसे कार्बोहाइड्रेट से लैस खाद्य पदार्थों में घी को शामिल करने से ये उसमें मौजूद शुगर को अधिक प्रभावी ढंग से पचाने में मदद करता है.

Healthy Summer Fruits: गर्मी के 12 फल, जो चिलचिलाती गर्मी में दिलाएंगे कूल-कूल अहसास



2. मक्खन की जगह आहार में शामिल करें नारियल का तेल (Coconut Oil a Healthy Alternatives to Butter)

नारियल तेल का उपयोग खाना बनाने के साथ स्वास्थ के लिए भी किया जाता है. नारियल तेल को पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा माना जाता है. नारियल तेल के इस्तेमाल के कई फायदे हैं. कई गुणों से भरपूर यह तेल स्वास्थ्यपरक फायदों के लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. नारियल का तेल सेबम की तरह होता है, जो शरीर का अपना प्राकृतिक तेल होता है जो स्‍कैल्‍प को ड्राई होने से बचाने में मदद करता है और बालों की जड़ों को नुकसान नहीं होने देता. नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है. ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड्स (70-85 प्रतिशत) होता है. मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज ऊतक में संग्रहित नहीं होते हैं. इस प्रकार, मुख्य रूप से मीडियम चेन फैटी एसिड युक्त नारियल का तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है.

Best Cooking Oils: कौन सा तेल है आपकी सेहत के लिए अच्छा, 10 बेस्ट कुकिंग ऑयल

o3h0hhi8

Butter Substitutes: नारियल तेल को पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी अदरक, जानें अदरक के फायदे

3. मक्खन की जगह आहार में शामिल करें जैतून का तेल (Olive Oil a Healthy Alternatives to Butter)

लंबे समय से जैतून के तेल को खाना पकाने के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक माना जाता है. जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. हाई बीपी के लोगों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि ये शुगर लेबल को कम करने में लाभकारी है. स्वास्थ के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है. जैतून के तेल का उपयोग छोटे बच्चों की मालिश के लिए भी किया जाता है. जैतून तेल डिप्रेशन, कैंसर मधुमेह को नियंत्रित करने का काम करता है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के बाद ही आहार में बदलाव करें.

Comments

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement